आचार संहिता का उल्लंघन, डिपो राशन में लगा मोदी और जयराम का फोटो

  • 14 Mar 2019
  • Reporter: डेस्क

देश में आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद हिमाचल प्रदेश सरकार इसका उल्लंघन कर रही है। क़ायदे से जिन सरकारी चीजों के जरिये लोगों को पार्टी की ओर प्रोत्साहित किया जा सके, उसे हटाया जाता है। लेकिन, जयराम सरकार को श़ायद इसकी कोई फ़िक्र नहीं। जी हां, हिमाचल प्रदेश के डिपुओं में मिलने वाले दालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का फोटो लगा है और उसे हटाया नहीं गया।

ये फोटो दालों को पैकेट में ठीक ऊपर लगाया गया है, जो कि एक तरह से सरकारी पैसे से चुनाव प्रचार भी कहा जा सकता है। कम दाम में मिलने वाले इस सरकारी राशन से साफ़ तौर पर जनता पर अस़र पड़ता है। हालांकि, काफी समय पहले से ये पैकेट डिपुओं में मिलते आ रहे हैं, लेकिन आचार संहिता के बाद इस माह जो सप्लाई आई है उसमें से ये फोटो नहीं हटाये गए।

ग़ौरतलब है कि देश में लोकसभा चुनावों का ऐलान हो चुका है और 7 चरणों में होने वाले इन चुनावों के मद्देनज़र देश में आदर्श आचार संहिता लग चुकी है। 10 मार्च को आचार संहिता लगी थी, जिसके बाद सभी सरकारी कामों पर फिलहाल रोक लग गई थी। यहां तक कि आचार संहिता के दिशा-निर्देशों का अग़र कोई उल्लंघन करता है तो उस पर नज़र रख़ने की बात भी कही गई थी।