अनंतनाग में महबूबा मुफ्ती के काफिले पर हमला, बाल-बाल बचीं

  • 15 Apr 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट से उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के काफिले पर सोमवार को हमला हुआ। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार महबूबा पर हमला उस वक्त हुआ, जब वह खिरम दरगाह से वापस लौट रहीं थीं। मिली जानकारी के अनुसार काफिले पर हमला के दौरान उन्हें किसी तरह की चोट नहीं आई। वह सुरक्षित निकल गईं। हालांकि उनके काफिले की एक गाड़ी को नुकसान हुआ है। जिन लोगों ने काफिले पर हमला किया है उनकी पहचान नहीं हो सकी थी।

बता दें साल 2014 के चुनाव में अनंतनाग सीट पर महबूबा मुफ्ती ने जीत दर्ज की थी। उन्हें कुल 2,00,429 वोट मिले जो कुल वोटों का 53.41 प्रतिशत था। महबूबा मुफ्ती जब अपने पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के बाद सीएम बनीं तो उन्होंने सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद से कानून एवं व्यवस्था की स्थिति के चलते इस सीट पर उप-चुनाव नहीं हुए। लोकसभा चुनाव 2019 में इस सीट पर तीन चरणों में चुनाव होंगे।

अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र में 16 विधानसभा क्षेत्र हैं, जो सभी दक्षिण कश्मीर में आते हैं। ये सभी विधानसभा क्षेत्र पिछले पांच सालों से हिंसा की चपेट में हैं। दूसरी तरफ राज्य में होने वाले चुनाव भी अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिए गए हैं। फिलहाल जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू है।