89 साल का डॉक्टर निकला 'विकी डोनर', स्पर्म घोटाला कर बना 49 बच्चों का पिता

  • 14 Apr 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

एक डच फर्टिलिटी डॉक्टर (IVF) पर आरोप है कि, उसने बिना माता-पिता की अनुमति के अपने स्पर्म का उपयोग कर 49 बच्चों का पिता बन गया। इसका खुलासा डीएनए टेस्ट से हुआ है। आरोपी डॉक्टर जन करबाट की दो साल पहले ही मौत हो गई है। उसने रॉटरडैम के पास बिजडॉप स्थित क्लिनक में बिना महिलाओं की अनुमति लिए अपने स्पर्म से उन्हें गर्भवती किया था। खुलासे में सामने आया है कि, डॉक्टर महिलाओं के क्लीनिक में आने के बाद उन्हें प्रेग्नेंट करने के लिए दाता से स्पर्म लेने की बजाय अपने स्पर्म का उपयोग करता था।

संगठन ने अपने बयान में कहा, 'दक्षिणी पूर्वी शहर निज्मेजेन के एक अस्पताल में शुक्रवार को आए डीएनए परीक्षणों के परिणामों से पता चला है कि 49 बच्चे करबाट के वंशज हैं।' इस बात से गंभीर संदेह पैदा हुआ है कि करबाट क्लिनिक में अपने स्पर्म (शुक्राणुओं) का इस्तेमाल करता था। यह विवादित मामला तब सामने आया था जब एक डच कोर्ट ने फरवरी महीने में करबाट के डीएनए को सभी माता-पिता और बच्चों के लिए उपलब्ध कराने की बात कही थी ताकि वह खुद इस बात की जांच कर सकें।

करबाट ने लगभग 60 बच्चों के पिता होने की बात स्वीकार की थी

करबाट ने लगभग 60 बच्चों के पिता होने की बात स्वीकार की थी अपनी मृत्यु से पहले, 89 वर्ष की आयु में करबाट ने लगभग 60 बच्चों के पिता होने की बात स्वीकार थी। उसके कथित तौर पर बदनाम क्लिनिक को अनियमितताओं चलते 2009 में बंद कर दिया गया था। एक डट समाचार पत्र एनआरसी की रिपोर्ट के मुताबिक करबाट ने कई डोनर्स (शुक्राणु दाताओं) के स्पर्म को मिलाने और फर्जी दस्तावेज देने की बात भी कबूल की थी। करबाट से पैदा हुए संदिग्ध बच्चों के ग्रुप ने उसके परिवार को अदालत में घसीटकर, करबाट के डीएनए प्रोफ़ाइल को जारी करने की मांग की। जिसे एक सुरक्षित स्थान पर बंद रखा गया था।

कोर्ट ने दिए आदेश लोग करवा सकते हैं डीएनए टेस्ट कोर्ट ने दिए आदेश लोग करवा सकते हैं डीएनए टेस्ट इसके बाद करबाट के परिवार के वकील ने कोर्ट में तर्क दिया था कि, उनके क्लाइंट की निजता के अधिकार का सम्मान किया जाना चाहिए। बच्चों की सलाहकार इरा डी विट्टे ने कहा कि, जज पितृत्व परीक्षण के लिए सहमत हो गए हैं, उन्होंने बच्चों के अधिकारों को करबाट के परिवार के अधिकारों से उपर रखा है। यही नहीं इस संगठन ने अपील की है कि जिसे भी लगता है कि, उनका बच्चे का पिता करबाट हो सकता है तो वह डीएनए टेस्ट के लिए अपील कर सकते हैं।