हिमाचल के युवाओं को सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका

  • 22 May 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

हिमाचल के हर तीसरे युवा का सपना सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना होता है। अब इन युवाओं को सेना में भर्ती होने का एक सुनहरा मौका मिलने जा रहा है। भारतीय सेना कार्यालय शिमला की ओर से शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर जिलों के युवाओं के लिए भारतीय सेना के सैनिक सामान्य ड्यूटी और लिपिक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया 3 जून से होगी।

निदेशक कर्नल तनवीर सिंह मान ने बताया कि यह भर्ती राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जुन्गा में 3 से 15 जून तक करवाई जाएगी। अब तक कुल 13 हजार 616 उम्मीदवारों ने ऑनलाइन पंजीकरण करवाया है। 3 जून को सोलन ज़िले के अर्की, दाड़लाघाट, रामशहर, बद्दी, किशनगढ़, सोलन और कंडाघाट के युवाओं की भर्ती होगी।

 इसके बाद 4 जून को सिरमौर ज़िले के शिलाई, रेणुका, ददाहू, नौहराधार, रोनहाट, राजगढ़, कमरू के और 5 को पांवटा साहिब और सोलन ज़िले के नालागढ़ जिसके बाद 6 जून को नाहन और पच्छाद के अलावा चौपाल, रोहडू तथा सोलन ज़िले के कसौली के युवाओं को अपनी किस्मत आज़माने का अवसर मिलेगा।

यह भर्ती 7 जून को सिवनी, कुमारसैन, जुन्गा, रामपुर, ननखड़ी, शिमला ग्रामीण, शिमला शहरी, ठियोग, नेरवा, जुब्बल, कोटखाई, टिक्कर, चिढ़गांव और डोडराक्वार के अलावा किन्नौर ज़िला की यंगथंग, पूह, मोरंग, कल्पा, निचार और सांगला के युवाओं की होगी।

उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा। भर्ती प्रवेश प्रक्रिया 10 बजे से शुरू होगी। दौड़ सुबह दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी। कर्नल मान सिंह मान ने बताया कि इस भर्ती में केवल वही उम्मीदवार भाग ले पाएंगे, जिन्होंने अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवा लिया है। भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी और कंप्यूटराइज्ड तरीके से होगी। उन्होंने उम्मीदवारों से आग्रह किया है कि वे बिचौलियों और दलालों से दूर रहें और ऐसे लोगों की सूचना तुरंत पुलिस को दे।