हिमाचल के इन चार जिलों के युवाओं को सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका

  • 21 May 2019
  • Reporter: पी. चंद, शिमला

शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर के युवाओं को भारतीय सेना में भर्ती होने का सुनहरा अवसर आया है। इन जिलों के युवाओं के लिए भारतीय सेना कार्यालय शिमला द्वारा 3 जून से 15 जून तक भर्ती का आयोजन किया जा रहा है। यह भर्ती सैनिक जरनल ड्यूटी और क्लर्क के पदों के लिए की जा रही है। भर्ती का आयोजन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जुन्गा जिला शिमला में किया जाएगा। भर्ती प्रक्रिया के लिए प्रवेश का समय सुबह 01.00 बजे से शुरू होगा। यह जानकारी निदेशक भर्ती कर्नल तनवीर सिंह मान ने दी है।

उन्होंने कहा कि प्रवेश पत्र और मूल दस्तावेजों की जांच होने के उपरांत दौड़ शुरू होगी। दौड़ सुबह 02.00 बजे से 05.00 बजे तक आयोजित होगी। कर्नल मान ने कहा कि पूरी भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से आयोजित की जाती है। यह प्रक्रिया कम्प्यूटराईज्ड है। उन्होंने उम्मीदवारों से आग्रह किया कि वे बिचोलियों व दलालों से दूर रहें और ऐसे लोगों की सूचना तुरंत पुलिस को दे।


इस भर्ती में केवल वही उम्मीदवार भाग ले पाएंगे, जिन्होंने ऑनलाईन पंजीकरण करवा लिया है। कुल 13,616 उम्मीदवारों ने ऑनलाईन पंजीकरण करवाया है। निदेशक, भर्ती ने कहा कि 03 जून, 2019 को सोलन जिला की अर्की, दाड़लाघाट, रामशहर, बद्दी, किशनगढ़, सोलन और कण्डाघार तहसीलों के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। 04 जून, 2019 को सिरमौर जिला की शिलाई, रेणुका, ददाऊ, नोहरा, रोनहट, राजगढ़ और कामरू तहसीलों, 05 जून, 2019 को सिरमौर जिला की पांवटा साहिब तहसील और सोलन जिला की नालागढ़ तहसील तथा 06 जून, 2019 को सिरमौर जिला की नाहन और पच्छाद तहसील, शिमला जिला की चैपाल और रोहड़ू तहसील तथा सोलन जिला की कसौली तहसील के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। 07 जून, 2019 को शिमला जिला की सिवनी, कुमारसेन, जुन्गा, रामपुर, ननखड़ी, शिमला ग्रामीण, शिमला शहरी, ठियोग, चेता, नेरवा, जुब्बल, कोटखाई, टिक्कर, चिढ़गांव और डोडरा-क्वार तहसीलों के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित होगी। इसी दिन किन्नौर जिला की यंगथंग, पूह, मोरंग, कल्पा, निचार और सांगला तहसीलों के युवाओं के लिए भर्ती की जाएगी।

कर्नल मान ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को अपना प्रवेश पत्र ऑनलाईन डाउनलोड करना होगा। उन्हें यह सुनिश्चित बनाना होगा कि प्रवेश पत्र ए4 आकार के पृष्ट पर मुद्रित हो और इसका प्रिंटबार कोड खराब न हो। निदेशक भर्ती ने कहा कि उम्मीदवारों को अपने साथ सभी आवश्यक प्रमाण-पत्रों की मूल प्रतियां साथ लानी होंगी। उन्हें नायब तहसीलदार, तहसीलदार अथवा संबंधित उपमंडलाधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित जाति प्रमाण-पत्र, चरित्र एवं अविवाहित प्रमाण-पत्र साथ लाना होगा। चरित्र एवं अविवाहित प्रमाण-पत्र 06 माह की अवधि के भीतर बना होना चाहिए। उम्मीदवारों को अपना आधार-कार्ड, पेन कार्ड, ऑनलाईन प्रवेश पत्र, एफेडेविट एवं अन्य आवश्यक दस्तावेज साथ रखने होंगे। ऑनलाईन पंजीकरण एवं आवश्यक दस्तावेजों के बिना उम्मीदवार भर्ती रैली में भाग नहीं ले सकेंगे।