भूकंप के दोहरे झटकों से हिला जापान, अधिकतम तीव्रता 6.3

  • 10 May 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

जापान में शुक्रवार को भूकंप के दोहरे झटकों से हिल गया। ये झटके देश के दक्षिणी हिस्‍से में दर्ज किए गए। यूनाइटेड स्‍टेट जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जापान के दक्षिण पूर्व स्थित क्यूशू द्वीप के मियाजाकी प्रांत की राजधानी मियाजाकी-शी से 44 किलोमीटर दूर था। भूकंप का पहला झटका सुबह 07.43 बजे आया जिसकी तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 5.6 दर्ज की गई।

इसके कुछ ही देर बाद इसी क्षेत्र में सुबह 8.48 बजे भूकंप का दूसरा झटका आया जिसकी तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 6.3 मापी गई। फ‍िलहाल, भूकंप से किसी जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा है कि इससे समुद्र के जलस्‍तर में मामूली बदलाव दिखाई दे सकता है। हालांकि, सुनामी का अलर्ट जारी नहीं किया गया है।  

दरअसल, जापान भूकंप और ज्‍वालामुखी विस्‍फोट के लिहाज से अति संवेदनशील प्रशांत महासागर के बेसिन क्षेत्र 'रिंग ऑफ फायर' लाइन के दायरे में आता है। साल 2011 में यहां 9.0 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसकी वजह से आई सुनामी में जान-माल का भारी नुकसान हुआ था। यह जापान के इतिहास का सबसे शक्तिशाली भूकंप था। इसमें 15,000 लोगों की जान चली गई थी।