अनुराग की राह में नड्डा सबसे बड़ा रोड़ा! अनुराग को केन्द्र में मिलेगा ज़्यादा या थोड़ा

  • 27 May 2019
  • Reporter: पी. चंद, शिमला

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से जीत का चौका मारने वाले युवा सांसद अनुराग ठाकुर को केन्द्र में क्या जिम्मेदारी मिलेगी इस पर संशय बरकरार है। बिलासपुर की जनसभा में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अनुराग ठाकुर को बड़ी जिम्मेदारी देने का ऐलान किया था।

अब उस ऐलान को पूरा करने का वक़्त आ गया है। क्योंकि अनुराग जीते ही नहीं है रिकॉर्ड मतों से जीते है। लेकिन केन्द्र में कैबिनेट मंत्री के पद तक पहुंचने में उनकी राह में सबसे बड़ा रोड़ा जेपी नड्डा है। हिमाचल में सिर्फ चार सांसद है और देश भर से एनडीए के साथ 353 सांसदों की लंबी फेरहिस्त है ऐसे में छोटे से राज्य हिमाचल से क्या कैबिनेट में दो मंत्रियों को जगह मिल सकेगी यही सबसे बड़ा सवाल है।

हालांकि सियासी गलियारों में चर्चा है कि जेपी नड्डा को भाजपा संगठन में बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। यदि ऐसा तय है तो अनुराग ठाकुर का मंत्री बनना पहले ही दौर में तय है। लेकिन जेपी नड्डा यदि संघठन में नही जाते है तो उनके मंत्री बनने की राह साफ़ है। ऐसा हुआ तो अनुराग ठाकुर को राज्य मंत्री पद से संतोष करना पड़ सकता है।

हालांकि यूपीए सरकार के दौरान भी हिमाचल से आनन्द शर्मा व वीरभद्र सिंह मंत्री रह चुके हैं। उस वक़्त फ़र्क इतना था कि यूपीए के पास इतना आपार जनसमर्थन नही था। अब देखना है कि अमित शाह का ऐलान अनुराग ठाकुर को कहां तक पहुंचा पाता है। वैसे हिमाचल का युवा अनुराग ठाकुर के कैबिनेट मंत्री बने की आस लगाए बैठें है और उनके लिए दुआ भी कर रहे हैं।