IIT मद्रास ने छात्रों से पूछा रोचक सवाल, धोनी को टॉस जीतकर क्या करना चाहिए?

  • 09 May 2019
  • Reporter: डेस्क

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑप टेक्नोलॉजी इन दिनों एक सवाल को लेकर सुर्खियों में है। सेमेस्टर की परीक्षा ने IIT ने छात्रों से ऐसा सवाल किया जो श़ायद काफी अजीब लगता हो। सवाल किसी और को लेकर नहीं था, बल्कि IPL में जानी मानी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के बादशाह औऱ कैप्टन कूल महेंद्र सिंह के मैच को लेकर था।

इसमें पूछा गया था कि कप्तान एमएस धोनी को मुंबई इंडियंस के खिलाफ क्वालिफायर मैच में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला करना चाहिए या गेंदबाजी का? इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इस प्रश्न पत्र की तस्वीर अपने ट्विटर हैंडल से शेयर की है।

आईआईटी के प्रोफेसर विग्नेश मुथुविजयन ने 'मटेरियल और एनर्जी बैलेंस' के प्रश्न पत्र में लिखा गया, ''दिन-रात के मैच में ओस की प्रमुख भूमिका होती है। मैदान में ओस गिरने से गेंद गीली हो जाती है और इस वजह से गीली गेंद को पकड़ना और स्पिन कराना गेंदबाज के लिए चुनौतीपूर्ण होता है। वहीं, तेज गेंदबाजों के लिए सही लेंथ पर गेंद को हिट कराना भी मुश्किल हो जाता है। इसलिए यह फील्डिंग टीम को नुकसान में डाल सकती है।''

6 मई को पूछे गए 5 नंबर के सवाल में आगे पूछा गया, ''आईपीएल 2019 में चेन्नई सुपर किंग्स टीम की 7 मई को चेपक स्टेडियम में क्वालीफायर खेलने की संभावना है। मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, चेन्नई में नमी 70% होने की उम्मीद है। खेल की शुरुआत में तापमान 39 डिग्री सेल्सियस होने की भविष्यवाणी की जा रही है। दूसरी पारी की शुरुआत में तापमान 27 डिग्री तक गिरने का अनुमान है. जानकारी के आधार पर यदि एमएस धोनी टॉस जीतते हैं, तो क्या आप पहले गेंदबाजी की सलाह देंगे या बल्लेबाजी करने की? आपने जवाब को तथ्यों के साथ साबित करें?''

चेन्नई को मिली करारी मात

मुंबई ने पहले गेंदबाजी करते हुए चेन्नई को चार विकेट पर 131 रनों पर रोक दिया और फिर 18.3 ओवरों में चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। मुंबई ने इस सीजन में चेन्नई के साथ तीन मैच खेले हैं और तीनों मैचों में चेन्नई को करारी मात दी है। इस हार के बावजूद चेन्नई के पास अभी फाइनल में पहुंचने और अपना खिताब बचाने का मौका है।