खरबूजे के बीजों से मिलेंगे 3 बड़े फायदे, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

  • 29 May 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

यदि आप भी खरबूजे के बीज फेंक देते हैं तो अब ऐसा न करें। खरबूजे में विटामिन- ए, बी और सी की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा खरबूजा पोषण से भी युक्त होता है। इतने सारे गुणों के कारण ही इसे सेहत के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

हर मौसम में अलग फल होते हैं। मौसमी फलों का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ मिलते हैं। सबसे पहले लाभ यह कि ये मौसमी फल मौसम की बीमारियों से ही व्यक्ति की रक्षा करते हैं। लेकिन अगर आप इन मौसमी फलों को अपनी त्वचा के लिए इस्तेमाल करेंगी तो ये आपको मौसम की बुरी हवाओं से बचाएंगे।

गर्मी के मौसम में सूरज की तपती धूप से टैनिंग और मौसम की गर्म हवा से कई तरह की स्किन समस्याएं हो जाती हैं। इससे बचना है तो स्किन पर खरबूजे के बीजों का इस्तेमाल करें। यह तीन तरह से आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होता है।

खरबूजे के फायदे

खरबूजा गर्मियों में ताजगी भरे फलों में से एक माना जाता है। इसमें विटामिन- ए, बी और सी की भरपूर मात्रा और पोषण युक्त होता है। इतने सारे गुणों के कारण ही इसे सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। हम आपको खरबूजे के इस्तेमाल से होने वाले तीन प्रयोगों के बारे में बताते हैं। इन तीनों प्रयोगों से आपकी स्किन को एक खास लाभ मिलेगा। आइए जानते हैं किस तरह यह लाभकारी है

सूरज की तपती धूप से बचाए

आजकल गर्मियों के मौसम में टैनिंग से होने वाली डार्क स्किन और गर्म हवाओं के कारण त्वचा में रूखापन आ जाता है।  ये दो स्किन प्रोब्लेम्स गर्मियों में बहुत सताती हैं। इससे राहत पाने के लिए एक कटोरी में थोड़ा खरबूजा लें। इसे मैश करें और इसमें एक चम्मच योगर्ट और ओटमाल का पाउडर मिला लें। अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इसे चेहरे पर लगा लें। 15-20 मिनट इसे अपने चेहरे पर रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। ये फेस पैक डार्क स्किन को लाइट करेगा और त्वचा के डेड स्क्जिन सेल्स को हटाकर सॉफ्ट, गलोइंग त्वचा देगा।

एंटी-एजिंग गुण

खरबूजा के बीजों सूखा लें और इसका पाउडर बना लें। अब पाउडर और शहद एक कटोरी में मिला लें। पेस्ट अधिक गाढ़ा हो तो पतला करने के लिए गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट रखें और फिर निकाल दें। खरबूजे और उसके बीजों में मौजूद विटामिन-ए के गुण स्किन को सेल्स बनाने में मदद करेंगे। विटामिन-सी से कोलेजन तत्व का भी उत्पाद होगा। शहद के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा की नमी को खोने से रोकेंगे। इस फेस पैक के असर से त्वचा पर नेचुरल ग्लो आएगा और त्वचा समय से पहले बूढ़ी होने से भी बचेगी।

बालों के लिए भी फायदेमंद

खरबूजा सिर्फ त्वचा ही नहीं ब्लकि बालों के लिए भी फायदेमंद है। अगर बालों में नमी की कमी आ जाए, तो शैम्पू करने के बाद बालों में खरबूजे का पेस्ट लगाना चाहिए। खरबूजा लेकर मैश करें और इसमें कोनोंजुत ऑइल और विटामिन-ई का कैप्सूल मिलाएं। इस पेस्ट को बालों में लगाएं। 15 मिनट रखें और फिर दोबारा शैम्पू से हेयर वॉश कर लें। अगर खरबूजे की स्मेल बालों से ना जाए तो ठंडे पानी से बालों को कुछ देर तक अच्छी तरह धोते रहें। स्मेल चली जाएगी।