बालों को सुन्दर, लंबे, घने और मुलायम करना है तो ट्राई करें अंडे के ये तीन हेयर मास्क

  • 26 May 2019

आजकल हर लड़की अपने बालों को सुन्दर, घना, लंबा, मुलायम और चमकीला बनाता चाहती हैं तो अंडे के इस उपाय का जरुर इस्तेमाल करें। दो हफ्ते में आपको इसका रिज़ल्ट मिलेगा। अंडा हेयर ग्रोथ में भी मदद करता है। बालों का अधिक झड़ना, रूखापन, समय से पहले आने वाली सफेदी आदि दिक्कतों को खत्म करता है।  

संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे ये विज्ञापन तो आपने अवश्य देखा और सुना ही होगा। अंडा स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है, इसलिए रोज़ाना इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। अंडे के पीले भाग में ढेर सारी प्रोटीन होता है जो दिनभर बॉडी में एनर्जी को बनाए रखता है। जिन्हें शारीरिक कमजोरी, थकान, हड्डियों की कमजोरी, कैल्शियम की कमी जैसी परेशानियां हों उन्हें रोजाना अंडा खाना चाहिए।

लेकिन खाने के साथ अंडे से सुंदरता बढ़ाने के भी काम करें। नहीं हम आपको अंडा चेहरे या त्वचा पर लगाने की सलाह नहीं दे रहे हैं। बल्कि अंडे से बालों को सुन्दर बनाने के नुस्खे देने जा रहे हैं। अंडा बालों को मुलायम और चमकीला बनाता है। यह हेयर ग्रोथ में भी मदद करता है। बालों का अधिक झड़ना, रूखापन, समय से पहले आने वाली सफेदी आदि दिक्कतों को खत्म करता है।

बालों के लिए अंडा ही क्यों?

अंडा सल्फर, प्रोटीन, फॉस्फोरस, आयरन, मिनरल और जिन्क का स्रोत होता है। यह सारे चीज बालों के नए विकास के लिए ज़रूरी होते हैं। अंडे में जो विटामिन ई होता है वह भी बालों को ग्रोथ के लिए अच्छा होता है और यह बालों को धूप के यूवी रे के क्षति और प्रदूषण से भी रक्षा करता है। बायोटिन या विटामिन बी 7 की उपस्थिति से बालों के फॉलिकल और जड़ों को ताकत मिलती है।

1) अंडा, ऑलिव ऑयल हेयर मास्क

अंडा और ऑलिव ऑयल से सिर पर मसाज़ करने से बाल बढ़ते हैं। इसके लिए एक अंडे की सफेदी लें और उसमें एक छोटा चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह से फेंटकर स्कैल्प और बालों पर लगा लें। 15-20 मिनट लगाने के बाद पानी से धोने के बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

2) अंडा, ऑलिव ऑयल, शहद हेयर मास्क

रूखे और बेजान बालों के लिए तो ये हेयर मास्क जादुई इलाज की तरह है। इसके लिए बालों के लंबाई के अनुसार एक या दो अंडे की जर्दी लें और उसमें तीन बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल और शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस हेयर मास्क को स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से लगा लें। आधा घंटा शावर कैप लगाकर रखने के बाद गुनगुने गर्म पानी से धो लें।


3) अंडा, नींबू हेयर मास्क

यह पैक बालों का झड़ना कम करके पतला होने से रोकेंगे। इसके लिए एक या दो अंडे की जर्दी लें और नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें। उसके बाद इस पैक को जड़ से लेकर सिरे तक अच्छी तरह से लगा लें और सोखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद पानी से धो लें।