20 साल पहले के अपेक्षा आज पृथ्वी ज्यादा हरी-भरी, शुक्रिया भारत और चीन: नासा

  • 15 Jun 2019
  • Reporter: डेस्क

पर्यावरण को लेकर चिंतित विश्व को नासा ने एक अच्छी खबर दी है । नासा के मुताबिक आज की धरती 20 सास पहले के मुकाबले ज्यादा हरी भरी है । इसके साथ ही खुशी इस बात की है कि इस बदलाव के पीछे भारत और चीन का सबसे बड़ा योगदान है ।

भारत औऱ चीन उभरता हुए देश हैं । पीछले दो दशक में इन देशों में औधोगिकरण को बढ़ावा दिया गया है । इसके साथ ही दोनों ही देशों ने पर्यावरण में संतुलन बनाये रखने के लिये सबसे ज्यादा पौधारोपण भी किया है ।

भारत मे वृक्षारोपण में विश्व रिकार्ड भी बनाया है । आठ लाख भारतीयों ने 24 घंटे में 5 करोड़ पेड़ लगाये हैं ।

नासा के हालिया रिसर्च को विश्व प्रसिद्ध जर्नल Nature Sustainability ने  प्रकाशित किया है । इसमें 1990 से आज तक धरती में हरियाली में किस तरह से बदलाव आया है । इसे दिखाया गया है ।

इस सूचि में चीन सबसे आगे हैं । जबकि भारत दुसरे स्ठान पर है । अमेरिका इस सूचि में सातवें स्थान पर है ।

इस रिपोर्ट में इस बात को भी जिक्र किया गया है कि 70 और 80 के दशक में चीन और भारत जैसे देशों में शहरीकरण और उधोग लगाने के लिये जमकर पेड़ काटे गये । लेकिन 90 के दशक के बाद जब दुनिया ने ग्लोबल वार्मिंग के अभिशाप को समझा । उसके बाद दुनिया भर में धरती को बचाने की मुहिम शुरु हुई । अब उसके नतीजे नासा की और से जारी तस्वीरों में दिख रहे हैं । धरती को बचाने की लड़ाई में भारत औऱ चीन जैसे देश दुनिया के लिये मिसाल बने है ।