बजट सत्र से पहले वित्तीय क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ बैठकों का दौर जारी

  • 13 Jun 2019
  • Reporter: पी.चंद

17 जून से लोकसभा का पहला सत्र शुरू होने जा रहा है। नई सरकार 5 जुलाई को अपना पहला बजट संसद में पेश करने जा रही है। बजट सत्र शुरू होने से पहले ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पहले बजट की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी कड़ी में वीरवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त और कॉरपोरेट अफेयर्स राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने दिल्ली में वित्तीय क्षेत्र और पूंजी बाजार के प्रतिनिधियों के साथ बजट पूर्व परामर्श सत्र की बैठक में भाग लिया।

गौरतलब है कि नवनिर्वाचित लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से आरंभ होगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली नई सरकार अपना पहला बजट 5 जुलाई को संसद में पेश करेगी। संसद का यह सत्र 40 दिनों तक चलेगा और और इसमें 30 बैठकें होंगी। संसद सत्र के पहले दो दिनों के दौरान नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। लोकसभाध्यक्ष का चुनाव 19 जून होगा।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 20 जून को लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करेंगे जिसके बाद उनके संबोधन पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी। आर्थिक सर्वेक्षण संसद में चार जुलाई को पेश किया जाएगा। आर्थिक सर्वेक्षण में देश की अर्थव्यवस्था की तस्वीर पेश की जाती है। इसके एक दिन बाद वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी।