जाने भिंड़ी के फायदे, आपको भी हो जायेगा इससे प्यार, पढ़ें खबर

  • 01 Jun 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

किसी का दिल मोहने वाली तो कोई करता है इसे नापसन्द। हां, यह बात है भिंड़ी की कुछ लोग भिंड़ी को पसंद नहीं करते हैं। परन्तु वह यह अवश्य जान लें कि भिंड़ी सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी होती है। कुरकुरी भिंडी या फिर भरवां भिंडी इसका स्वाद तो हर किसी का मन मोह लेता है। सब्जी के तौर पर भिंडी के बहुत से फायदे है लेकिन अब जानें कि भिंडी का पानी आपकी सेहत के लिए क्या कमाल कर सकता है।

भिंडी का सेवन सेहत के लिए काफी लाभकारी हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, वसा, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम और विटामिन के काफी गुण होते हैं जो  कैंसर और अस्थमा की प्रॉब्लम को दूर करते हैं।

भिंडी में विटामिन A के काफी गुण होते हैं। इसके सेवन से शरीर में व्हाइट सेल्स बढ़ते हैं। जिससे आंखों की रोशनी तेज होती है।

भिंडी मोटापे की प्रॉब्लम के लिए काफी लाभकारी हैं। भिंडी में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, जिंक, और आयरन के गुण काफी होते हैं। भिंडी के सेवन से भूख कम लगती हैं। जिससे मोटापा नहीं होता।

भिंडी ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए काफी सहायक हैं। भिंडी के सेवन से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती हैं जिससे शुगर कंट्रोल में रहती हैं।

यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने वाली बताई जाती है।

गुर्दे की बीमारी में भी भिंडी के फायदे बताए जाते हैं।

यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली यानि इम्यूनिटी पावर को बढ़ा देती है।