'Facebook' अब यूजर्स को देगा पैसे, बस डाउनलोड करना होगा ये ऐप

  • 13 Jun 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म फेसबुक (Facebook) एक नया रिसर्च ऐप 'स्टडी' लेकर आया है। फेसबुक ने इसकी घोषणा मंगलवार को की। यह ऐप यूजर के फोन को ट्रैक करेगा ताकि वह जान सके कि किस ऐप पर यूजर कितना समय बिता रहा है। अपने फोन को ट्रैक करने की अनुमति देने वाले यूजर्स को फेसबुक पैसे देगा। हालांकि, कंपनी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि इस ऐप को 18 वर्ष या उससे ज्यादा की उम्र के यूजर ही डाउनलोड कर सकते हैं।

इंस्टॉल्ड ऐप की लेगा जानकारी

प्रोग्राम को जॉइन करने पर स्टडी बाई फेसबुक नाम का यह ऐप यूजर्स के फोन में इंस्टॉल्ड ऐप, उनके द्वारा यूज किए जाने वाले फीचर, किसी खास ऐप पर बिताए गए समय, देश, डिवाइस और नेटवर्क टाइप की जानकारियां इकट्ठा करेगा। फेसबुक का दावा है कि उसे इस प्रकार के ऐप्स की मार्केट रिसर्च में यूजर्स की पसंद का पता चलता है और कंपनी सिर्फ वही चीजें यूजर्स को डिलीवर करना चाहती है।

डेटा ऐक्सेस की देगा जानकारी

बीते कुछ सालों में फेसबुक की प्रिवेसी पॉलिसी पर कई सवाल उठे हैं। फेसबुक ने बताया कि वह ऐप के न केवल इंस्टॉल होने से पहले बल्कि इंस्टॉल होने के बाद भी यूजर्स को इस प्रोग्राम के तहत लिए जाने वाले डेटा टाइप की जानकारी देगा। इसके साथ ही फेसबुक ने कहा कि वह प्रोग्राम जॉइन करने वाले यूजर्स के डेटा को सेफ रखने के लिए हर जरूरी कदम उठाएगा। कंपनी का कहना है कि वह इस प्रोग्राम के तहत यूजर्स के कम से कम डेटा लेगी और ऐप के कॉन्टेंट से किसी प्रकार का कोई डेटा नहीं लिया जाएगा।

यूजर्स को मिलेंगे पैसे

इस प्रोग्राम को जॉइन करने के बदले में फेसबुक यूजर्स को कितने पैसे देगा इस बारे में कंपनी की तरफ से अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। गौरतलब है कि पिछले बार इसी तरह के एक प्रोग्राम के तहत फेसबुक ने यूजर्स को 20 डॉलर प्रति माह का भुगतान किया था।

इन देशों में होगा शुरू

फेसबुक का यह ऐप शुरुआती दौर में अमेरिका और भारत में उपलब्ध होगा। फेसबुक ने कहा कि वह ऐप को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म का ही इस्तेमाल करेगा। ऐड देखने के बाद जो भी यूजर्स इस प्रोग्राम से जुड़ना चाहते हैं उन्हें साइनअप करना होगा। यूजर्स की योग्यता को जांचने के बाद फेसबुक इन्हें इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए इन्वाइट करेगा।