रिकॉर्डतोड़ गर्मी: दिल्ली में 48 डिग्री तो ऊना में 45.2 पहुंचा तापमान

  • 10 Jun 2019
  • Reporter: डेस्क

2019 में गर्मी ने पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं। देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार को सबसे ज्यादा तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि हिमाचल की बात करें तो यहां जिला ऊना में 45.2 डिग्री तापमान ने सबके पसीने छुड़वा दिये। वैसे तो हिमाचल में वैदर ठीक रहता है, लेकिन बदलते वक़्त के साथ यहां मौसम की मार जारी है।

वहीं, दिल्ली की बात करें तो यहां पालम इलाके में 48 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक ये बहुत कम होता है जब दिल्ली में पारा 48 डिग्री तक पहुंचता है। उधर, ऊना में पारा 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे उतरने का नाम नहीं ले रहा है। बल्कि हर दिन पारे में कुछ न कुछ बढ़ोतरी ही दर्ज हो रही है। ऐसे में सुबह से ही आग बरसाती धूप ने लोगों की नाक में दम कर रखा है।

आने वाले दिनों में जहां बारिश के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं, वहीं मैदानी इलाकों में तापमान के और बढऩे की प्रबल संभावनाएं जताई गई है। प्रशासन ने पहले ही ऊना में मौसम को लेकर अलर्ट जारी कर रखा है। मौसम की मार के चलते लोग भी गंभीर बीमारियों की चपेट में आने शुरू हो गए हैं। अस्पतालों में गर्मी और लू के चलते उल्टी-दस्त आदि से पीडि़त रोगियों की आमद बढ़ गई है।