ऊना में जल्द बनेगा दूसरा रेलवे प्लेटफॉर्म, अनुराग ठाकुर ने अधिकारियों को दिए निर्देश

  • 15 Jun 2019
  • Reporter: रविंद्र, ऊना

केंद्र सरकार में वित्त और कॉरपोरेट विभाग के राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने जिला ऊना में रेल सुविधाओं के विस्तार को आगे बढ़ाने के लिए कदमताल शुरू कर दी है। अनुराग ठाकुर ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि ऊना रेलवे स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ाना उनकी प्राथमिकताओं में शामिल है। इसके लिए रेल अधिकारियों को जल्द औपचारिकताएं पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन पर दूसरा प्लेट फार्म 5.9 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा। इसी के साथ एक फुट ओवरब्रिज भी स्टेशन में प्लेटफार्म नंबर-1 को जोड़ने का काम करेगा। दूसरा प्लेटफार्म बनने से जहां यात्रियों को लाभ होगा, वहीं अधिक रेलगाड़ियों को लाने में भी मदद करेगा। फिलहाल रेलवे स्टेशन पर एक प्लेटफॉर्म होने से कई बार यात्रियों को दूसरी लाइन पर खड़ी गाड़ी से उतरना पड़ता है, जिससे दिक्कत होती है। दूसरे प्लेटफॉर्म का फुट ओवरब्रिज की औपचारिकताएं पूरी करते हुए टेंडर प्रक्रिया कर दी गई है और जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

राज्य मंत्री ने कहा कि रेलवे स्टेशन को मोदी सरकार ने आदर्श रेलवे स्टेशन बनाने की कैटेगरी में रखा है। अब इसका भी खाका तैयार कर लिया गया है। ऊना रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाएं बढ़ाने पर अलग से 1.5 करोड़ रुपए खर्च होंगे, जिसके तहत यात्रियों को टच स्क्रीन, ऑटो अनाउंसमेंट ,डीलक्स शौचालय,मे आई हेल्प यू, विकलांग लोगों के लिए अलग से बेहतर एंट्री प्रदान की जाएगी। वेटिंग हॉल को भी बड़ा किया गया है और वहां यात्रियों को बैठने में दिक्कत ना हो इसके लिए जल्द ही बैंच लगाने के निर्देश दे दिए गए हैं।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि तलवाड़ा से मुकेरियां तक के लिए भी अलग से रेल लाइन बिछाने के कार्य को मंजूरी मिल गई है। इस रेल ट्रैक पर तेज गति के साथ रेल विस्तारीकरण का कार्य हो रहा है। प्रयास किया जाएगा कि जल्द से जल्द कार्य पूर्ण हो और यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाएं मिल सकें।