सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने की विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक

  • 18 Jun 2019
  • Reporter: पी. चंद

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने आज यहां सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता और महिला एवं बाल विकास विभागों द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न केन्द्रीय और राज्य योजनाओं पर प्रगति की समीक्षा के लिए राज्य स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि राज्य सरकार सामाजिक सुरक्षा क्षेत्र के तहत राज्य में 5.11 लाख से अधिक लाभार्थियों को पेंशन और भत्ते प्रदान कर रही है। सरकार ने सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत मार्च, 2019 तक लम्बित 23,442 आवेदनों को स्वीकृति दी। जिसके परिणामस्वरूप प्रदेश में पेंशनरों की कुल संख्या 5,34,578 हो जाएगी। इसी प्रकार प्रथम जनवरी, 2018 से सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के 1,20,581 नए मामले को भी स्वीकृति प्रदान की गई है।

बैठक के दौरान निदेशालय अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, विशेष रूप से सक्षम (ईएसओएमएसए) और महिला एवं बाल विकास निदेशालय द्वारा उनके विभाग के माध्यम से कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं पर पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन दी गई।

बैठक में आईसीडीएस कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (आईसीडीएस-सीएएस) जैसी पहल पर भी चर्चा की गई, जिसका उद्देश्य आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का बेहतर प्रबंधन और सेवा की गुणवत्ता में सुधार करना है। उन्होंने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, बेटी है अनमोल और बेटी बचाओ बेटी पढाओ जैसी विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत हुई प्रगति की भी समीक्षा की।