2020 से पर्यटकों के लिए इंटरनैशनल अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन खोलेगा 'NASA'

  • 08 Jun 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

नासा ने शुक्रवार को कहा कि वह अंतरिक्ष पर्यटन सहित अन्य व्यवसायिक उपक्रमों के लिए 2020 से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) को खोलेगा। वहां एक रात ठहरने के लिए 35,000 डॉलर अदा करना होगा। नासा खुद केंद्र में रहने के लिए भोजन, संग्रह, संचार की व्यवस्था करेगा।

नासा के मुख्य वित्तीय अधिकारी जेफ डेविट ने न्यूयॉर्क में कहा कि नासा व्यावसायिक अवसर पैदा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन खोल रहा है और इन अवसरों की मार्केटिंग कर रहा है, जैसा हमने पहले कभी नहीं किया है। उन्होंने  बताया कि वह पृथ्वी से 400 किलोमीटर ऊपर स्थित $100 अरब की लागत से बने इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन (आईएसस) को 2020 से पर्यटकों के लिए खोल देगी। इसके लिए प्रतिवर्ष दो छोटे अंतरिक्षयात्री मिशन लॉन्च किए जाएंगे।

आईएसएस के उप निदेशक रॉबिन गैटेंस ने कहा कि प्रति वर्ष दो छोटे निजी अंतरिक्ष यात्रा मिशन होंगे। नासा ने कहा कि मिशन 30 दिनों तक के लिए रहेगा। प्रति वर्ष लगभग एक दर्जन निजी अंतरिक्ष यात्री आईएसएस की यात्रा कर सकते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, नासा के मुख्य वित्तीय अधिकारी जेफ डेविट का अनुमान है कि प्रति यात्रा की लागत लगभग 50 करोड़ डॉलर (3 खरब, 46 करोड़ रुपये) प्रति सीट होगी। यात्रियों के इंतजाम की जिम्मेदारी नासा ने स्पेसएक्स और बोइंग कंपनी को दी है। नासा खुद केंद्र में रहने के लिए भोजन, संग्रह, संचार का रुपया लेगा जो लगभग 35 हजार डॉलर प्रति रात्रि होगा।