अपने पिता को 'फारर्स डे' विश करके इस दिन को बनाएं खास

  • 16 Jun 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

वैसे तो कोई भी दिन काफी नहीं है हमें अपने पापा के लिए अपना प्यार दिखाने को लेकिन यह दिन दुनिया भर में जून माह का तीसरा रविवार फारर्स डे के रूप में मनाया जाता है। हर पिता अपना सारा जीवन अपने बच्‍चों की खुशी के लिए समर्पित कर देते हैं। इसलिए हर साल की तरह इस साल भी इस दिन को बहुत अच्छे से मनाएं और अपने पापा यानी पिताजी के लिए यह कुछ ख़ास कर दिखाएं। फादर्स डे यानी की पिता दिवस इस साल 16 जून 2019 को मनाया जा रहा है।

इस समाज में हमने माँ के अपने बच्चे के प्रति अथाह प्रेम को शब्दों की माला में पिरोया है जिसे ममता के नाम से जाना जाता है।  हम सभी ने ऐसी बहुत सी कहानियां और कविताएं भी सुनी होंगी और कई बार खुद से लिखी भी होंगी जिन्होंने हमारी आंखों को नम किया है। इन कहानियों और कविताओं ने हमें बताया कि मां क्या है लेकिन किसी ने सोचा पिता के प्रेम के बारे में। हम अक्सर कहते हैं की बेटा और बेटी में फर्क कभी भेद नहीं करना चाहिए लेकिन माँ के प्रेम के लिए ममता और पिता के प्रेम के लिए कोई भी शब्द नहीं, ये अपने आप में अन्याय है।

पिता शब्द ही ऐसा है जिसका प्यार कई बार हमें दिखता नहीं है। हम अनुभव भी नहीं कर पाते हैं कि वो हमसे कितना प्रेम करते हैं। हम उनकी मेहनत की कमाई को हमेशा अपनी मौज मस्तियो में यूँ उड़ाते हैं जैसे हमे कोई फर्क ही नहीं पड़ता। लेकिन वो पिता ही जानता है इस चीज़ का दर्द जब वो अपनी मेहनत को यूं बेकार होते हुए देखता है। हम इस शब्द का अर्थ और इन जिम्मेदारियों को तब समझते हैं जब हम खुद किसी के माता-पिता बनते है। तब हमें हमारे अविभावकों की कही गयी हर बात याद आती है, उनकी डांट के पीछे का सबक तब समझ में आता है।

एक पिता कभी अपनी परेशानियों को नहीं बताता है। हमेशा उनका सामना चुप्पी के साथ करता है और अपने परिवार वालों इनकी भनक तक नहीं लगने देता है।

फादर्स डे की शुरुआत

फादर्स डे की शुरूआत अमेरिका के वाशिंगटन से हुई थी। सबसे पहले फादर्स डे को 19 जून 1910 मनाया गया था। सोनोरा डॉड ने अपने पिता की याद में वॉशिंगटन के स्पोकेन शहर में इस दिन की शुरुआत की थी।

सोनोरा डॉड के पिता एक किसान थे और सेना में अपनी भूमिका निभा चुके थे। सोनोरा डॉड की माँ की मृत्‍यु उनके बचपन में हो गई थी। इसके बाद उनके पिता ने उन्‍हें माता और पिता दोंनों का प्‍यार दिया था। फादर्स डे को मनाने की बात सोनोरा डॉड के दिमाग में मदर्स डे के दिन से आई थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन सन 1916 में ने फादर्स डे को मनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने 1966 में इसे जून के तीसरे रविवार को मनाने का फैसला किया। राष्ट्रपति निक्सन ने पहली बार 1972 में इस अवसर पर छुट्‌टी की घोषणा की थी। इसके बाद से यह दिन हर साल मनाया जाता है।