गर्मियों में ये हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे...

  • 08 Jun 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

तांबे के बर्तन में खाना और पानी पीना हमेशा से ही फायदेमंद और हेल्दी माना जाता रहा है। हाल ही में आई स्टडी में यह निकलकर आया है कि तांबे के बर्तन का पानी आपको लू से तो बचाता ही है, साथ ही गर्मियों से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स से भी सेफ रखता है। साथ ही यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करता है और कैंसर के जोखिम से भी बचाता है...

 

बैक्टीरिया को खत्म करता है

तांबे का बर्तन का पानी डायरिया, पीलिया, डिसेंट्री और अन्य प्रकार की बीमारियों को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। रोजाना इसका उपयोग करने से पेट दर्द, गैस, ऐसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानियों से निजात मिल सकती है। यह लीवर और किडनी को स्वस्थ रखता है।

 

दर्द-ऐंठन और सूजन में आराम

तांबे में ऐंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में दर्द, ऐंठन और सूजन की समस्या नहीं होने देते। ऑर्थराइटिस की समस्या से निपटने में भी तांबे का पानी फायदेमंद होता है। अनीमिया की समस्या में भी तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से लाभ मिलता है।

स्किन के लिए भी फायदेमंद

कॉपर वॉटर यानी तांबे के बर्तन का पानी फोड़े, फुंसी, मुंहासे और त्वचा संबंधी अन्य रोगों को पनपने नहीं देता, जिससे आपकी स्किन क्लीन, ग्लोइंग और शाइनिंग करती है।

वजन को रखता है कंट्रोल में

तांबे के बर्तन का पानी हमारे शरीर की अतिरिक्त चर्बी के साथ-साथ हमारे वजन को नियंत्रित करने में भी मददगार होता है। तांबे को ऐंटीमाइक्रोबीयल और ऐंटीवायरल गुणों के कारण जल्द ही घावों को भरने वाला भी माना जाता है।