किन्नौर: बिना अनुमति किन्नर कैलाश यात्रा पर गए 5 युवक, 2 की मौत

  • 27 Jun 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

प्रशासन की रोक के बावजूद किन्नर कैलाश यात्रा पर गए दो युवकों की मौत हो गई है। यात्रा पर गए तीन अन्य लापता युवकों को तलाश कर लिया गया है। मृतकों में एक युवक शिमला जिले के कुमारसैन और दूसरा हरियाणा के झज्जर का है। प्रशासन ने अभी किन्नर कैलाश यात्रा पर प्रतिबंध लगा रखा है। पिछले साल भी किन्नर कैलाश यात्रा पर गए तीन लोगों की मौत हो गई थी। मौत का कारण ठंड बताया जा रहा है।

किन्नौर में जिला प्रशासन की देखरेख में किन्नर कैलाश यात्रा पहली अगस्त से 11 अगस्त तक होती है। कुमारसैन क्षेत्र और हरियाणा के कुछ युवक समय से पूर्व ही यात्रा पर चले गए थे। इनमें दो युवकों की मौत हो गई है।

मृतकों में पीयूष वर्मा (26) पुत्र ज्ञान वर्मा कुमारसैन और हरियाणा के झज्जर निवासी वरुण सिंह (28) पुत्र कमल सिंह शामिल हैं। युवकों की मौत की सूचना मिलने के बाद पुलिस-प्रशासन की टीमें शव लाने के लिए रवाना हो गई हैं।

यात्रा पर गए कुमारसैन उपमंडल के ही अभय राणा, अनिल वर्मा और अंकुश जसवाल लापता हो गए थे, उन्हें खोजी दल ने ढूंढ निकाला है। उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने की कोशिशें की जा रही हैं।

एसडीएम कल्पा सुरेंद्र ठाकुर ने बताया कि यात्रा पर निकले दो युवकों की मौत हुई है। ठंड को मौत का प्रारंभिक कारण माना जा रहा है। हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से सही पता चलेगा। किन्नर कैलाश में जिन लोगों ने बिना अनुमति टेंट लगाए हैं, उन पर कानूनी कार्रवाई होगी।