आज गुजरात तट से टकराएगा चक्रवाती तूफान 'वायु', 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

  • 13 Jun 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

अगले कुछ ही घंटों में चक्रवाती तूफान 'वायु' गुजरात तट से टकराने वाला है। इसके लिए सरकार ने युद्ध स्तर पर तैयारियां की हैं और एनडीआरएफ की टीमें तैनात हो गई हैं। तूफान से प्रभावित होने वाले इलाकों से 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। तूफान के खतरे को देखते हुए कुल 80 ट्रेनें कैंसल कर दी गई हैं और कई एयरपोर्टों से हवाई यातायात को भी सस्पेंड करने का फैसला किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार तूफान गुरुवार दोपहर गुजरात के तट से टकराएगा। पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह हालात पर बराबर नजर रखे हुए हैं।

तूफान 'वायु' के पोरबंदर एवं दीव तट पर टकराने की उम्मीद है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि गृह मंत्रालय लगातार राज्य सरकार और केंद्रशासित प्रदेश एवं केंद्रीय एजेंसियों के संपर्क में है। NDRF की 52 टीमें तूफान संभावित इलाकों में तैनात की गई हैं।

47 ट्रेनें कैंसल, 33 ट्रेनों का सफर छोटा

तूफान से प्रभावित होने वाले इलाकों को खाली कराया जा रहा है। रेलवे की तीन स्पेशल ट्रेनों से राजकोट डिविजन, भावनगर डिविजन एवं वीरवाल के तटीय इलाके से लोगों को बाहर निकाला गया है। इस बीच, पश्चिम रेलवे ने तूफान के कारण 70 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है। इसके अलावा 28 ट्रेनों का मार्ग छोटा किया गया है या फिर आंशिक रूप से रद्द किया गया है।
एनडीआरएफ की टीमें अलर्ट पर

पुख्ता है तैयारी

गुजरात के 10 जिलों में स्कूल, कॉलेजों और आंगनवाड़ियों में दो दिन की एहतियातन छुट्टी घोषित कर दी गई है। तटरक्षक, थलसेना, नौसेना, वायुसेना और सीमा सुरक्षा बल को हाई अलर्ट कर दिया गया है। रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि सेना ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में 10 टुकड़ियां तैनात की हैं। साथ ही 24 टुकड़ियों को तैयार रहने को कहा गया है और वे बचाव एवं राहत अभियान के लिए तैयार हैं। हर टुकड़ी में करीब 70 जवान हैं।