जानें तुलसी के गुण और इसके अन्य फ़ायदे

  • 03 Jul 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

तुलसी अनेक कामों में फायदा देती है। इसका उपयोग हम किसी भी औषधि के रूप में कर सकते हैं। सर्दियों के दिनों में तुलसी का काढ़ा पीने से खांसी, सर्दी-जुकाम, सिर दर्द, तनाव आदि समस्याएं दूर होती हैं। इसके अलावा ये स्किन के लिए भी फायदेमंद है। यह स्कीन को साफ करती है। जानते हैं तुलसी के लाभकारी गुणों के बारे मेंः-

एंटी एजिंग

तुलसी में एंटी एजिंग गुण होते हैं, जो स्कीन पर झुर्रियां नहीं आने देती है। तुलसी का इस्तेमाल नियमित रूप से करने से स्कीन पर कसाव आता है, जिससे आप जवां दिखाई देती हैं।

मुंहासे करे दूर

नियमित रूप से तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से खून साफ होता है, जिससे मुंहासों से निजात मिल जाती है। यदि आपकी स्कीन पर दाने या मुंहासे हैं तब आप तुलसी के पत्तों से बना हुआ फेस पैक जिसमें गुलाब जल, चन्दन और नींबू का रस मिलाकर लगाएं। ऐसा करने से आपके मुंहासे कम हो जाएंगे।

दाग-धब्बों को करे कम

तुलसी में कुछ ऐसे तत्व उपस्थित होते हैं, जो स्कीन के दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद करते हैं। तुलसी की पत्तियों को पीस कर, उसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद चेहरा पानी से धो लें।

स्वस्थ्य त्वचा

तुलसी की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट उपस्थित होता है। इसका प्रयोग चेहरे पर करने से चेहरा निखरने लगता है। पत्तियों को पीस कर रस निकाल लें। इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से चेहरा कुछ ही दिनों में साफ होकर निखर उठेगा।

त्वचा के संक्रमण से बचाए

तुलसी एक ऐसी औषधि है, जो स्कीन के संक्रमण का इलाज करती है। इसका प्रयोग करने के लिए तुलसी की पत्तियों को सरसों के ऑयल में तब तक उबालें, जब तक इनका रंग गहरा ना हो जाए। इस ऑयल को छानकर संक्रमित वाले हिस्से पर लगाएं। इससे संक्रमण कम होता है।