पूर्व कैबिनेट मंत्री पंडित शिव कुमार का निधन

  • 11 Jul 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

हिमाचल के कद्दावर राजनेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री पंडित शिव कुमार का निधन हो गया। वह करीब दो हफ्तों से फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा में उपचाराधीन थे। हार्ट अटैक के बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता 90 वर्षीय पंडित शिव कुमार को फोर्टिस कांगड़ा लाया गया था।

यहां डॉक्टरों ने उनकी हार्ट डिजिज को मैनेज कर लिया था, लेकिन इसके साथ ही उन्हें फेफड़ों के संक्रमण ने जकड़ लिया था। उन्हें सांस लेने में भी दिक्कत होने लगी थी। साथ ही संक्रमण से उनके शरीर के अन्य अंग भी प्रभावित हो गए थे। जिसके बाद गुरूवार रात 11:43 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली।

पंडित शिव कुमार उपमन्यु के दो बेटे और दो बेटियां हैं। वह अपने पीछे एक भरा-पूरा परिवार छोड़ गए हैं। इसके साथ ही कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मंत्री जीएस बाली के उनके साथ पारिवारिक संबध थे। पंडित शिव कुमार उपमन्यु जीएस बाली के संबधी थे।  स्वर्गीय पंडित शिव कुमार उपमन्यु कांग्रेस के प्रदेश महासचिव रघुवीर सिंह बाली के नाना ससुर थे।

पंडित शिव कुमार का अतिम संस्कार उनके पैतृक आवास रेहलू रोड शाहपुर में होगा। इससे पहले उनके पार्थिव शरीर को समर्थकों और चाहने वालों के लिए अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा।

उल्लेखनीय है कि पंडित शिव कुमार प्रदेश के अग्रणी राजनेता रह चुके हैं। उन्होंने सरकार में बतौर कैबिनेट मंत्री कई विभागों में नेतृत्व किया है। उन्हें शिक्षा मंत्री के रूप में खासतौर से याद किया जाता है। चंबा जिला से ताल्लुक रखने वाले शिव कुमार भटियात विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते रहे। उनके पिता पंडित जयवंत राम भी प्रदेश के अग्रणी राजनेता थे और प्रदेश विधानसभा का पहला अध्यक्ष बनने का गौरव भी उनके नाम है।