हमीरपुर: दंपत्ति एजेंट ने जाली FD और RD बनाकर लगाया लाखों को चूना

  • 09 Jul 2019
  • Reporter: नवनीत बत्ता

हमीरपुर के उपमंडल भोरंज में उप डाकघर भरेड़ी के अधीन आने वाले आर.डी और एफ.डी. की एजेंसी के लिए दंपत्ति एजेंट के खिलाफ जाली पासबुक जारी कर लाखों रुपए का गोलमाल किए जाने का मामला सामने आया है। इसकी शिकायत भी पुलिस थाना भोरंज मे दर्ज करवा दी गई है। यह एजेंट 2009 से डाकघर में एजेंट के रूप में काम कर रहा है जबकि इसकी पत्नी इससे भी पहले की एजेंट है। इतने वर्षों में एजेंट लोगों के पैसे डकारता रहा लेकिन किसी को इसकी खबर नहीं लगी। जब 2017 में नई सब पोस्ट मास्टर आई तब इन्हें इसके ऊपर उस समय शक हुआ जब एक व्यक्ति अपने खाते के बारे में जानकारी लेने डाकघर पहुंचा लेकिन उसका खाता वहां मौजूद नहीं था। जानकारी अनुसार अभी तक 50 से 60 लाख रुपये के गबन का पता चला है लेकिन अभी यह राशि और बढ़ सकती है।

थाना भोरंज में कई लोगों ने शिकायत दर्ज करवाई है कि पवन कुमार पुत्र प्रेमचंद निवासी गांव व डाकघर भुक्कड़ , तहसील भोरंज जो एफडी एजेंट है उसने इन्हें झांसे में लेकर इनके जाली आरडी और एफडी के खाते बनवाकर इन्हें धोखा देकर इनके पैसे का गबन किया है। इसके बारे में उपडाकघर भरेड़ी के सब पोस्टमास्टर जोगिंद्रा देवी का कहना है कि उन्होंने 2017 में यहां ज्वाइन किया है। जब एक ग्राहक अपने खाते का पता करने डाकघर पहुंचा तो उसका खाता वहां नहीं मिला जिससे उन्हें उक्त एजेंट पर शक हुआ। उक्त एजेंट ने पुरानी पासबुकों को दोबारा से यूज किया है, जिसकी जानकारी उन्हें अन्य लोगों की पासबुक से मिली थी। ये पासबुकें उनके पास कहां से आईं इसकी उन्हें जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि जारी की गई पासबुकों पर उनके हस्ताक्षर नहीं हैं। इसके बारे में एजेंट को ही पता होगा, जिसमें उनका कोई लेना-देना नहीं है।

वहीं, इस बारे में पुलिस थाना भोरंज एसएचओ कुलवंत सिंह ने बताया के इस एजेंट के बारे में कई शिकायतें आई हैं। आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। इस एजेंट को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी को कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसे 15 जुलाई तक पुलिस रिमांड पर भेजा गया है। प्रारंभिक पूछताछ में 50 से 60 लाख रुपए के गबन का पता चल रहा है।