कुलभूषण जाधव मामले में आईसीजे का फैसला आज

  • 17 Jul 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव रिहा होंगे या नहीं इसका फैसला इंटरनेशनल कोर्ट करेगा। आईसीजे भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में बुधवार को सुनवाई करने जा रहा है। कुलभूषण जाधव को ईरान से जबरदस्ती अगवा कर कथित जासूसी के आरोप में पाकिस्तानी सैन्य कोर्ट द्वारा फांसी की सजा देने के मामले में आज अंतरराष्ट्रीय न्यायालय अपना फैसला सुनाएगा। भारत यह उम्मीद कर रहा है कि अंतरराष्ट्रीय अदालत पाकिस्तान को वियना संधि के उल्लंघन का दोषी करार देगा।

इस मामले में भारत की जोरदार दलीलों के आगे पाकिस्तान शुरू से ही लाचार नज़र आ रहा है। नीदरलैंड के 'द हेग' में स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत में भारतीय समयानुसार शाम 6:30 बजे सार्वजनिक सुनवाई होगी। जिसमें कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अब्दुलकावी अहमद यूसुफ अपना फैसला पढ़कर सुनाएंगे।

बता दें कि पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत द्वारा जाधव को मौत की सजा सुनाने को भारत ने आईसीजे में चुनौती दी है। पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने 2017 में सुनवाई के बाद जासूसी और आतंकवाद के आरोपों में भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी जाधव को मौत की सजा सुनाई थी। भारत ने उनकी सजा पर कड़ी प्रतिक्रिया दी थी।