WC2019: भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच आज खेला जाएगा, 46.1 ओवर से आगे खेलेगी कीवी टीम

  • 10 Jul 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड पर मंगलवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल बारिश के चलते 46.1 ओवर बाद रोक दिया गया। टॉस जीतकर बल्लेबाजी कर रही न्यूजीलैंड की टीम ने इस वक्त तक 5 विकेट खोकर 211 रन बनाए थे। बारिश के बाद मैदान की जांच करने आए अंपायरों ने बाकी का मैच रिजर्व डे यानी बुधवार को कराने का फैसला लिया। अब न्यूजीलैंड की टीम रिजर्व डे पर 46.1 ओवर के आगे बल्लेबाजी करना शुरू करेगी।

हालांकि, मैनचेस्टर में बुधवार को भी 65% बारिश के आसार, मैच नहीं हो सका तो पॉइंट्स के आधार पर भारत फाइनल में पहुंच जाएगा। अभी न्यूजीलैंड के रॉस टेलर और टॉम लाथम नाबाद हैं। टेलर ने करियर का 50वां अर्धशतक लगाया। इससे पहले केन विलियम्सन 67 रन बनाकर चहल की गेंद पर जडेजा को कैच थमा बैठे। विलियम्सन ने टेलर के साथ तीसरे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी की।

विलियम्सन न्यूजीलैंड के लिए एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

विलियम्सन एक वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उनके इस वर्ल्ड कप में 548 रन हो गए। उन्होंने गुप्टिल का रिकॉर्ड तोड़ा। गुप्टिल ने 2015 में 547 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड के दो बल्लेबाज ही अब तक एक वर्ल्ड कप में 500+ रन बनाने में सफल रहे। विलियम्सन इस वर्ल्ड कप में अपने 500+ रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा (647 रन) के नाम सबसे ज्यादा रन हैं।

विलियम्सन ने निकोलस के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की

रवींद्र जडेजा ने हेनरी निकोलस को आउट कर न्यूजीलैंड को दूसरा झटका दिया। निकोलस 28 रन बनाकर बोल्ड हो गए। उन्होंने विलियम्सन के साथ दूसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की। जसप्रीत बुमराह ने चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर मार्टिन गुप्टिल को पवेलियन भेज दिया। गुप्टिल सिर्फ एक ही रन बना सके। विराट कोहली ने उनका कैच लिया। जडेजा ने 10 ओवर में 34 रन दिए। जेम्स नीशम 12 रन बनाकर हार्दिक पंड्या की गेंद पर आउट हुए। कॉलिन डी ग्रैंडहोम (16) को भुवनेश्वर ने आउट किया।

न्यूजीलैंड का इस वर्ल्ड कप में पावरप्ले में सबसे कम रन

बुमराह ने इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 9 मेडन ओवर फेंके हैं। इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर ने 8 और ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने 6 मेडन ओवर डाले हैं। न्यूजीलैंड ने पहले पावर प्ले में एक विकेट खोकर 27 रन बनाए। इस वर्ल्ड कप में किसी भी टीम का यह पावर प्ले के दौरान सबसे कम स्कोर है।

भारत ने पहली ही गेंद पर रिव्यू गंवाया

इससे पहले भारत ने पहली ही गेंद पर रिव्यू गंवा दिया। भुवनेश्वर कुमार ने गुप्टिल के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील की, लेकिन गेंद लेग स्टंप से बाहर जा रही थी। थर्ड अंपायर ने गुप्टिल को नॉटआउट करार दिया। शुरुआती दो ओवर में न्यूजीलैंड की टीम खाता भी नहीं खोल सकी थी।