ऊना: नमाज अदा करने के लिए मुस्लिम समुदाय ने मांगी पुलिस सुरक्षा

  • 12 Jul 2019
  • Reporter: रविंदर, ऊना

ऊना ज़िले के औद्योगिक क्षेत्र टाहलीवाल नंगल कलां में मुस्लिम समुदाय ने जुम्मा रोज पर नमाज़ अदा करने के लिए पुलिस सुरक्षा मांगी है। गांव के जिस स्थान पर मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज़ अदा करते आ रहे थे, वह भूमि गांव की सार्वजानिक इस्तेमाल की है। हालांकि गांव की एक कमेटी ने करीब 40 साल पहले इस भूमि पर आपसी सहमति से मंदिर, मस्जिद व अन्य कुछ सार्वजानिक भवन बनाने के लिए बंटवारा किया था।

अब राजस्व रिकॉर्ड में ये दर्ज नहीं है। लेकिन मुस्लिम समुदाय के लोग इस भूमि पर नमाज़ अदा करते आ रहे थे। पिछले शुक्रवार को इस विवादित भूमि पर हिन्दू संगठनों ने भी हनुमान चालीसा का पाठ किया था। हिन्दू संगठनों के प्रतिनिधियों का आरोप था कि जब तक गांव के मुस्लिम समुदाय के लोग यहां नमाज़ अदा कर रहे थे उन्होंने कभी उनका विरोध नहीं किया, लेकिन कुछ समय से यहां अनजान लोग दूसरे शहरों से पहुंचने शुरु हो गए। ये लोग कौन थे और यहां क्यों पहुंचते हैं इस पर कुछ स्पष्ट नहीं था।

गांव और क्षेत्र की आंतरिक सुरक्षा के चलते लोगों ने इस भूमि पर मुस्लिम समुदाय से संदिग्ध लोगों के साथ नमाज़ अदा करने का विरोध किया था। गांव के लोगों में भय बना हुआ था। उधर मुस्लिम समुदाय की ओर से पुलिस को दिए गए पत्र में कहा गया है कि तनाव को देखते हुए वे अपनी निजी भूमि पर नमाज़ अदा करेंगे। यहां किसी तरह का विवाद न हो और वे शांतिपूर्ण तरीके से नमाज़ अदा कर सकें इसके लिए पुलिस सुरक्षा मुहैया कराई जाए।