16 अगस्त को फ्री टेस्ट कर अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देगी BVP लैब

  • 21 Jul 2019
  • Reporter: पी. चंद

16 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर भारत विकास परिषद क्लीनिकल लैब लोगों के सभी टेस्ट निशुल्क करके वाजपेयी को श्रधांजलि देगी। परिषद की शिमला में 20वीं वर्षगांठ पर आम बैठक का आयोजन किया गया जिसमें पिछले साल की गतिविधियों की समीक्षा की गई और भविष्य की रूपरेखा तेयार की गयी।

परिषद के सचिव सुफल कुमार सूद ने बताया कि लैब में सरकारी दरो से भी कम में टेस्ट किए जा रहे है जिसके रिपोर्ट भी दो घंटों में लोगों दी जाती है। लैब में पिछले वर्ष 75630 मरीजों के टेस्ट किये गए हैं। जिसमें से 738 मुफ्त हुए है। ये लैब किडनी और कैंसर के मरीजों के मुफ्त टेस्ट भी करती है। लैब की तरफ से वरिष्ठ नागरिक दिवस और महिला दिवस पर वृद्ध और महिलाओं के लिए मुफ्त टेस्ट करेगी।

नो प्रॉफिट नो लॉस पर काम करने वाली यह संस्था 1999 से शिमला में दो क्लैलिनिकल लैब चला रही है। एक कमला नेहरू अस्पताल में और एक रेड क्रॉस सोसाइटी के साथ मिल कर लैब चला रही है। सुफल सूद ने बताया कि भारतीय विकास परिषद् की स्थापना 1963 में जरुरत मंद लोगों की सहायता करने के मकसद से की गयी थी। संस्था भविष्य में और भी बेहतर क्लिनिकल सेवाए देने के लिए काम करेगी।