बढ़ रहा आवारा पशुओं का आतंक, अब सांड ने राहगीर को मारी टक्कर

  • 19 Jul 2019
  • Reporter: पी. चंद

हिमाचल में आए दिन आवारा पशुओं का खौफ बढ़ता जा रहा है और कई घटनाएं सामने आ रही हैं।  ऐसी ही एक घटना अब सोलन के अर्की से सामने आई है। जहां एक आवारा सांड ने बुजुर्ग को टक्कर मार दी है। सांड की टक्कर से अर्की  का रहने वाला 70 साल के बुजुर्ग जीत राम लहुलुहान हो गए। मौके पर स्थानीय लोगों ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया, जहां उन्हें कमर और बाजू में 10 टांके लगे।

गनीमत यह रही कि एक युवक ने सांड को समय रहते भगा दिया अन्यथा सांड के हमले से बुजुर्ग सड़क से नीचे खाई में फेंक देता। इसी को देखते हुए अर्की विकास मंच और अन्य कई स्थानीय लोगों ने प्रशासन और नगर पंचायत से मांग की है कि इन बेसहारा पशुओं को अर्की में बनाई गई गौशाला में तुरंत भेजा जाए ताकि महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को इनके आतंक से मुक्ति मिल सके।

ग़ौरतलब है कि आए दिन किसी न किसी व्यक्ति के आवारा पशुओं से हताहत होने की घटनाएं सामने आ रही हैं। पिछले दिनों में सोलन, बिलासपुर, जयसिंहपुर से भी ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। आवारा पशुओं का आतंक मगर पंचायत की सुस्त कार्यप्रणाली का ही नतीजा है। लाखों रुपये खर्च कर जो गौशालाएं बनाई जा रही हैं लेकिन उन पर ठेकेदारों के सफाई कर्मचारी अपना कब्जा जमाए हुए हैं। इसका बदौलत आज आलम ये है कि आवारा पशु यूं सड़कों पर घूमते नज़र आ रहे हैं।