World Cup 2019: 44 साल का इंतजार खत्म, पहली बार विश्व चैम्पियन बना क्रिकेट का जन्मदाता

  • 15 Jul 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

रविवार को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड ने सुपरओवर में 16 रन बचाते हुए न्यूजीलैंड को हराया। मेजबान इंग्लैंड ने 44 साल के वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार खिताब जीता। सांस थाम देने वाले खिताबी मुकाबले के बाद विश्व क्रिकेट को अपना नया चैंपियन मिल ही गया। खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। ऐसे में  वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम और रनर-अप को इनाम के रूप में कितने रुपए मिले।

आईसीसी वर्ल्ड कप की चैंपियन टीम को $4 मिलियन यानी तकरीबन 28 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके अलावा रनर-अप को मिलेगा $2 मिलियन तकरीबन 14 करोड़ रुपए का इनाम। वहीं सेमीफाइनल में पहुंचने वाली यानि तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को मिलेगा $ 800,000 यानि तकरीबन 5.5 करोड़ रुपए का इनाम मिलेगा। इसके साथ ही नॉकआउट में पहुंचने वाली हर टीम को 1-1 लाख डॉलर यानि 70 लाख रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा लीग चरण में मैच जीतने वाली हर टीम को 40-40 हजार डॉलर यानि 28 लाख रुपए मिलेंगे।

वहीं, ICC की तरफ से वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में हारने वाली टीम को 8-8 लाख डॉलर यानि 5.6 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। पहले सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को शिकस्त दी थी, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था। बता दें कि इससे पहले 2015 में ICC की इनामी राशि $3.75 मिलियन थी जिसे इस बार बढ़ाकर $4 मिलियन कर दिया।