'HRTC में जल्द होगी ड्राइवर-कंडक्टर की भर्ती, ओवरलोडिंग पर नए आदेश होंगे जारी'

  • 12 Jul 2019
  • Reporter: पी. चंद, शिमला

हिमाचल पथ परिवहन निगम आगामी दिनों में ड्राइवर और कंडक्टर की भर्ती करने जा रहा है। जयराम सरकार में परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने स्टाफ की कमी की बात स्वीकार करते हुए कहा कि 519 ड्राइवर और 500 कंडक्टरों की भर्ती जल्द की जाएगी और जो कमी आ रही है उसे पूरा किया जाएगा। मौजूदा समय में 225 खड़ी बसें चला दी गई हैं और बाकी खड़ी बसें लंबाई होने के चलते रोकी गई हैं।

परिवहन मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि बस अडडों के रख रखाव पर 82.3 करोड़ खर्च किए गए। नए बस अडडों का आधुनिक तकनीक से निर्माण किया जाएगा। शौचालय की व्यवस्था और साफ़ सफ़ाई का ध्यान रखा जाएगा। साफ़ सफ़ाई का काम निज़ी हाथों में दिया जाएगा जिस पर 8 करोड़ का निर्धारण किया है। चार बस अडडों शिमला, पालमपुर, हमीरपुर व मनाली में महिलाओं के लिए सेनेटरी नैपकिन मशीन स्थापित की है।

उन्होंने बताया कि बंजार बस हादसे की जांच रिपोर्ट आ गई है। दोषियों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। जिस जगह बस गिरी वहां पर पेराफीट नहीं था जबकि आसपास पेराफीट थे ऐसे में पीडब्ल्यूडी से भी जवाब तलब किया गया। उन्होंने बताया कि झांझीडी बस हादसे की मैजिस्ट्रेट जांच जारी है। रिपोर्ट आने पर उचित कार्यवाही की जाएगी। 25 फ़ीसदी से ज़्यादा ओवरलोडिंग पर रोक है। जिसकी अधिसूचना जल्द ही जारी कर दी जाएगी। ओवरलोडिंग न हो इसके लिए बसों की अतिरिक्त व्यवस्था की जाएगी।