शिमला के 5 चिन्हित जगहों पर आज होगी भूकम्प के लिए मॉकड्रिल

  • 11 Jul 2019
  • Reporter: पी. चंद, शिमला

हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन कमेटी द्वारा आज प्रदेश के समस्त उपायुक्तों के साथ प्राकृतिक आपदा(भूकम्प) घटित होने से पूर्व तैयारियों की समीक्षा बारे वीडियों कॉन्फ्रैंसिंग का आयोजन किया गया। उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के उपरांत बताया कि शिमला के 5 चिन्हित जगहों पर आज भूकंप से पूर्व तैयारियों का जायजा लेने के लिए मॉकड्रिल का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस पूर्व अभ्यास में सेना, आई.टी.बी.पी.,अर्धसैनिक बल, गृहरक्षक, पुलिस, फायर सर्विसिज तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भाग लेंगें।उन्होंने कहा कि मार्कड्रिल से विभिन्न विभागों के डिजास्टर रिस्पांस प्लान की कमियों को भी दूर करने में सहायता मिलेगी।

उन्होंने मीडिया कर्मियों तथा स्थानीय लोगों से मॅाकड्रिल में अपना सहयोग देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जिला में भूकम्प या अन्य किसी भी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए सेना, आई.टी.बी.पी., अर्धसैनिक बल, गृहरक्षक, पुलिस, फायर सर्विसिज के 6000 प्रशिक्षित जवान उपलब्ध हैं। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा तहसील, खंड और पंचायत स्तर पर आपदा से निपटने बारे समय समय पर कार्यशालाओं का आयोजन  किया जाता है।

उन्होंने बताया कि मॉनसून सीजन के दौरान शिमला के विभिन्न नालों की सफाई बारे सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने सभी छोटे और बडे़ वाहन चालकों को अपने वाहन सड़क के मध्य सावधानी पूर्वक चलाने को कहा।