IGMC में स्क्रब टायफस से 5वीं मौत, प्रदेशभर में 282 मामले पॉजिटिव

  • 14 Aug 2019
  • Reporter: पी. चंद. शिमला

आईजीएमसी शिमला में स्क्रब टायफस से पीड़ित एक बुजुर्ग की मौत का मामला सामने आया है। इस मौत के साथ ही प्रदेश में स्क्रब टायफस से मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। मृतक की पहचान ज्वाला दास (73) निवासी मंडी के रूप में हुई है। ज्वाला दास को 31 जुलाई को तेज बुखार के चलते आईजीएमसी में भर्ती करवाया गया था। जहां जांच के दौरान उसमें स्क्रब टायफस की पुष्टि हुई थी।

मामले की पुष्टि करते हुए आईजीएमसी के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जनक राज ने बताया कि मंगलवार रात को स्क्रब टायफस से पीड़ित एक व्यक्ति की मौत हुई है। प्रदेश में स्क्रब टायफस में मरने वालों का आंकड़ा पांच हो गया है। उन्होंने कहा कि साल 2019 में अब तक आईजीएमसी अस्पताल में 570 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिनमें 16 लोगों के सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि पांच मरीजों को इस बीमारी से अपनी जन गंवानी पड़ी है। स्क्रब टायफस की चपेट में आने वाले मरीजों के लिए अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में दवा उपलब्ध है।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेशभर में अब तक 3496 लोगों के टेस्ट हुए हैं, जिनमें 282 प़ॉजिटिव पाए गए हैं। बिलासपुर में सबसे अधिक 96 मामले सामने आए हैं। कांगड़ा में 45, हमीरपुर में 62, मंडी में 33, शिमला में 18, सोलन 17, चम्बा में 6, कुल्लू में एक, किन्नौर में एक और सिरमौर में तीन मामले आए हैं।