Friendship Day 2019: आज का दिन कीजिए अपने दोस्तों के नाम

  • 04 Aug 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

आज की विजी लाइफ में सभी एक ही डायलॉग मारते हैं कि यार टाइम नहीं है बहुत  विजी हैं। लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता है। कोई भी इंसान इतना भी व्यस्त नहीं होता कि वो 10 मिनट का टाइम भी ना निकाल सके अपने दोस्तों से बात करने के लिए। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो उम्रभर साथ निभाता है। हर दुःख में हर सुख में दोस्त साथ निभाते हैं। जब लाइफ बोरिंग सी लगने लगे तो उठाएं फोन और लगाएं अपने दोस्तों को जो आपका हमेशा साथ देते हैं। यकीन मानिए आपके भीतर एक नई शक्ति आएगी और आप फिर से फ्रेश महसूस करेंगें।

अगर आप भी फ्रेंडशिप डे पर अपने दोस्तों को विश करना चाहते हैं तो उन्हें शुभकामना संदेश भेज सकते हैं। मैसेज, एसएमएस, ग्रीटिंग, शायरी, सोशल मीडिया पोस्ट, वॉट्सएप स्टेटस, फेसबुक मैसेंजर आदि से शुभकामना संदेश और तस्वीरें भेजकर अपने फ्रेंडशिप डे को खास बनाएं। इस खास दिन की आत्मा और भावनाएं आज भी वही है, बस मनाने का तरीका बदल गया है। पहले लोग ग्रीटिंग कार्ड और बैंड्स देकर ही फ्रेंडशिप डे मनाते थे, लेकिन अब गिफ्टस देने और आउटिंग का भी चलन हो गया है। हालांकि आज भी बैंड्स मेसेजेस और विशेज भेजने का चलन है, जो कभी ट्रेंड से बाहर नहीं होगा।

फ्रैंडशिप डे की शुरुआत

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस या फ्रैंडशिप डे हर साल अगस्‍त के पहले रविवार को मनाया जाता है। सबसे पहले मित्रता दिवस यानि फ्रेंडशिप डे 1958 को आयोजित मनाया गया था। फ्रैंडशिप डे का विचार पहली बार 20 जुलाई 1958 को डॉ रामन आर्टिमियो ब्रैको के मन में आया था | दोस्तों की इस बैठक में से वर्ल्ड मैत्री क्रूसेड का जन्म हुआ था। द वर्ल्ड मैत्री क्रूसेड एक ऐसी नींव है जो जाति, रंग या धर्म के बावजूद सभी मनुष्यों के बीच दोस्ती और फैलोशिप को बढ़ावा देती हैं। तब से 30 जुलाई को हर साल पराग्वे में मैत्री दिवस के रूप में ईमानदारी से मनाया जाता है और इसे कई अन्य देशों द्वारा भी अपनाया गया है।आजकल वाट्सएप फेसबुक जैसे सोशलमिडिया के वजह से ये और प्रसिद्ध हो रहा है।