राजीव थाली योजना बंद करके सरकार गरीबों को सस्ते भोजन से कर रही वंचित : सुरजीत भरमौरी

  • 19 Aug 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय संयोजक प्रभारी मध्यप्रदेश सुरजीत भरमौरी ने प्रदेश सरकार द्वारा राजीव थाली को बंद करना गरीब विरोधी करार दिया है। भरमौरी ने कहा कि इस योजना के तहत गरीबों को 25 रुपये में भरपेट खाना मिल रहा था। लेकिन सरकार इस योजना को बंद करके गरीबों को सस्ते खाने से वंचित रखना चाहती है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार ने इस योजना को सिर्फ इसलिए बंद किया है क्योंकि इस योजना का नाम पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया था।

उन्होने कहा कि जब इस योजना के तहत पूर्व सरकार ने 5 साल के एग्रीमेंट करवाने के आदेश दिए थे तो फिर इस योजना को बंद क्यों किया गया। उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर वह कोर्ट की सरण में भी गए हैं । साथ ही उन्होंने इस मुद्दे को नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री के माध्यम से विधानसभा के मॉनसून सत्र में उठाने की बात भी कही है।

गौरतलब है कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने गरीबों को सस्ता भोजन देन के लिए प्रदेश के 11 बस अड्डों पर राजीव थाली अन्न योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत यात्रियों को 25 रुपये में भरपेट खाना दिया जा रहा था। पूर्व सरकार ने 64वीं बीओडी मीटिंग में इसके एग्रीमेंट वेंडर को 11 महीने से बढ़ाकर पांच वर्ष कर दिया था। क्योंकि 25 रुपये से जो बेरोजगार युवा इस योजना को चला रहे थे शुरुआती दौर में उनका खर्चा भी नहीं निकल रहा था।

लेकिन प्रदेश की बीजेपी सरकार ने 17 जुलाई 2019 को बीओडी मीटिंग में इस योजना को बंद कर दिया और 31 जुलाई को कैंटीन पर ताला लगा दिया। जिस कारण से प्रदेश के गरीबों को सस्ते भोजन की सुविधा नहीं मिल रही है। साथ ही कैंटीन बंद होने से कई लोग बेरोजगार भी हो गए हैं।