सरकार की 'सबका साथ-सबका विकास' की सोच को आगे बढ़ा रहा जनमंचः डॉ. राजीव सैज़ल

  • 11 Aug 2019
  • Reporter: पी. चंद

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैज़ल की अध्यक्षता में आज बड़सर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत धंगोटा की शहीद दीपचंद राणा स्मृति राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में जनमंच का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कुल 200 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें से अधिकांश का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया। इसके अतिरिक्त 153 मांगें भी प्रस्तुत की गई।

डॉ. राजीव सैज़ल ने कहा कि जनमंच प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से लोगों की समस्याओं के समाधान एवं सेवा का प्रदेश सरकार का संकल्प व भावना प्रकट होती है। यह जनता का एक ऐसा मंच है जहां पर आखिरी पंक्ति का व्यक्ति भी पूरी बेबाकी के साथ अपनी बात रख रहा है और समयबद्ध ढंग से उनकी समस्याओं का निपटारा सुनिश्चित किया गया है। जनमंच की विशेषता है कि चिह्नित पंचायतों में लगभग 15 दिनों पूर्व से ही जन समस्याओं के समाधान की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाती है और अधिकांश का निपटारा इसी चरण में कर दिया जाता है। जनमंच के दिन प्राप्त शिकायतों का मौके पर निष्पादन करने के बाद शेष का समयबद्ध समाधान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के दूरदर्शी नेतृत्व में सबका साथ-सबका विकास की सोच के साथ प्रदेश सरकार कार्य कर रही है और इसकी परिणति जनमंच जैसी योजनाओं में स्पष्ट रूप से परिलक्षित होती है। प्रदेश में जनमंच काफी प्रभावी ढंग से संचालित किया जा रहा है और घर-द्वार पर जन समस्याओं का निष्पादन किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों से आग्रह किया कि वे स्वतः-स्फूर्त भावना से कार्य करते हुए लोगों को सेवाएं प्रदान करने की दिशा में सतत प्रयत्नशील रहें।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत बिना किसी आय सीमा के पात्र लाभार्थियों की आयु सीमा में कमी की है जिससे लाखों लोगों को लाभ प्राप्त हो रहा है। केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना को प्रदेश में भी लागू किया गया है। इसके अतिरिक्त हिम केयर योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों को पांच लाख रुपए तक की निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। प्रदेश सरकार द्वारा सभी वर्गों के हित को ध्यान में रखते हुए कई नई योजनाएं प्रारम्भ की गई हैं। गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत महिलाओं को धुआं रहित ईंधन की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। युवाओं को स्वरोजगार के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना चलाई जा रही है।