यूं रहा श्रीदेवी का फिल्मी जगत, जानिए कुछ खास बातें

  • 12 Aug 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की हवाहवाई गर्ल मन से मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी को आज कौन नहीं जानता है। इनका असली नाम श्री अम्मा अयपन्न यंगर है। इन्होंने अपने फिल्मी सफर में बहुत सारी हिट फिल्में दी। इनके फिल्मी करियर की शुरुआत  तमिल फिल्मों से एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रुप में किया था और तेलगु, मलयालम, कन्नड़ और हिन्दी आदि फिल्मों में भी काम किया। इतना नाम कमाने वाली और अपने लिए एक अलग ही पहचान बनाना वाली अभिनेत्री श्रीदेवी मात्र 54 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।

जन्म, शादी और मृत्यु

श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1943 को तमिलनाडु के शिवाकाशी में हुआ था। इनके पिता  शिवाकाशी के रहने वाले थे ऐऔर इनकी माता आंध्र प्रदेश की रहने वाली थी। इसी कारण श्रीदेवी बचपन से ही तमिल और तेलगु दोनों भाषाओं का ज्ञान रखती थी। सन् 1985 में श्रीदेवी की पहली शादी मिथुन चक्रवर्ती के साथ हुई जो केवल 3 साल तक ही चली। इसके बाद श्रीदेवी  ने निर्देशक बोनी कपूर से शादी की। मात्र 54 साल की उम्र में श्रीदेवी का निधन 24 फरवरी 2018 को हुआ। अपनी मृत्यु के समय वे दुबई में एक पारिवारिक कार्यक्रम में थी।

श्रीदेवी की पहली और आखिरी फिल्म

1945 की फिल्म जूली से उन्होंने हिन्दी सिनेमा में बाल अभिनेत्री के रूप में प्रवेश किया था। बात अगर श्रीदेवी की फिल्मों की जाए तो, खुदा गवाह, मिस्टर इंडिया और चांदनी जैसी बड़ी सुपरहिट फिल्मे उनके नाम है। इसके अलावा हिम्मतवाला, तोहफा, नगीना, औलाद, हीर रांझा, रूप की रानी चोरों का राजा, लाडला, जुदाई जैसी यादगार फिल्मों में भी वह अपने अभिनय का लोहा मनवा चुकी हैं। इनके फिल्म इंडस्ट्री की आखिरी फिल्म मॉम थी जो 2017 में रिलीज हुई थी

पुरस्कार और सम्मान

  • साल 1977 में, फिल्म "16 वायथिनइल" के लिए फिल्मफेयर स्पेशल अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • साल 1982 में, तमिल फिल्म "मेमेन्डम कोकीला" के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • साल 1990 में, हिंदी फिल्म "चालाबाज" के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • साल1991 में, तेलुगू फिल्म "क्षण क्षणम" के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।
  • साल 1992 में, हिंदी फिल्म 'लम्हे' के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • साल 2013 में, हिंदी फिल्म नगीना और मिस्टर इंडिया के लिए फिल्मफेयर स्पेशल अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • साल 2013 में, भारत सरकार द्वारा उन्हें पद्म श्री अवॉर्ड देकर सम्मानित किया गया।