भारत में मारुति सुज़ुकी ने लॉन्च की नई XL6 MPV

  • 21 Aug 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

मारुति सुज़ुकी अपने गाड़ियों के मॉडल में दिन प्रतिदिन बदलाव ला रही है। भारत में मारुति सुज़ुकी ने अर्टिगा पर आधारित बिल्कुल नई XL6 MPV लॉन्च कर दी है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 9.79 लाख रुपए रखी गई है। इस कार को अल्फा और ज़ेटा मॉडल में पेश किया गया है जिसमें अल्फा मैन्युअल गियरबॉक्स मॉडल की एक्सशोरूम कीमत 10.36 लाख रुपए है। ज़ेटा ऑटोमैटिक की कीमत 10.89 लाख रुपए रखी गई है, हीं अल्फा ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मॉडल की कीमत 11.46 लाख रुपए है।

फिलहाल कंपनी की अल्टो 800, वैगन आर 1.2 और पेट्रोल इंजन वाली स्विफ्ट, बलेनो, डिज़ायर और अर्टिगा के साथ BS6 इंजन दिया जा रहा है। यहां तक कि कंपनी की कुल पेट्रोल बिक्री में अब इन वाहनों की 70% भागीदारी है। क्रॉसओवी MPV में ABS के साथ EBD, हिल असिस्ट (सिर्फ AT), डुअल एयरबैग्स जैसे कई सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। कंपनी ने इस कार को 6 कलर्स में लॉन्च किया है।


इंजन की बात करें तो XL6 में BS6 मानकों वाला 1.5-लीटर K15 पेट्रोल इंजन दिया गया है जो हाल में अर्टिगा के साथ उपलब्ध कराया गया है। इसके अलावा कार के साथ 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन के साथ आता है। भारतीय ऑटो इंडस्ट्री बड़े बदलाव से गुज़र रही है और इस बदलाव के साथ हम भी BS6 डेडलाइन के लिए तैयार रहेंगे। XL6 कंपनी का 7वां मॉडल है जिसे BS6 इंजन के साथ बाज़ार में उतारा गया है। XL6 नैक्सा का पहला प्रोडक्ट है जो तीन पंक्ति सीटिंग वाला मॉडल है। कार में नया के15 पेट्रोल इंजन लगा है जो स्मार्ट हाईब्रिड तकनीक के साथ आता है।


मारुति सुज़ुकी XL6 क्रॉसओवर को मारुति अरेना डीलरशिप की जगह नैक्सा के माध्यम से बेचा जाएगा। कार के साथ नई और बड़ी रूफ रेल्स, मजबूत क्लैडिंग के साथ कई स्टाइलिंग एलिमेंट्स दिए हैं जो इस क्रॉसओवर को और भी आकर्षक बनाते हैं। केबिन की बात करें तो ये ऑल-ब्लैक है जो स्पोर्टी थीम में आता है, डैशबोर्ड पर एल्युमीनियम फिनिश के साथ पिआनो ब्लैक इंसर्ट दिए गए हैं। मारुति सुज़ुकी ने नई कार के टेलगेट पर XL6 और SHVS बैजिंग दी गई है जिसके साथ नया रियर बंपर और ब्लैक क्लैडिंग के साथ सिल्वर स्किड प्लेट दी गई है। इस कार को 2+2+2 लेआउट वाली सीटिंग दी गई है और ये 6-सीटर मॉडल है।