हिमाचल में सब्जियों के भाव छू रहे आसमान

  • 22 Aug 2019
  • Reporter: नवनीत बत्ता

बारिशों का मौसम क्या आया हुआ सब्जियों के भावों में आंधी आ गई हिमाचल प्रदेश में इन दिनों सब्जियों के भाव आसमान छू रहे हैं जिसका कारण सीधे-सीधे अत्यधिक बारिश बताई जा रही है अगर हम बाजार की बात करें तो इस समय आलू प्याज मटर हर सब्जी का भाव अपने आम भाव से दुगना नजर आ रहा है टमाटर जहां ₹100 के आसपास घूम रहा है वहीं मटर ₹150 से ऊपर बिकना शुरू हो गया है।

इसी तरह प्याज का भाव अचानक 40 रुपये किलो हो गया। इस तरह से कहा जा सकता है कि भारी बारिश से ना सिर्फ सड़कों या पानी की सप्लाई का नुकसान हुआ है बल्कि महंगाई भी एकदम से चरम पर पहुंच गई है। सब्जियों के भाव में वृद्धि का सीधा-सीधा कारण प्रदेश के बाकी जिलों में कुल्लू, मनाली, शिमला, रामपुर और लाहौल और स्पीति से सब्जियां आती थी वो भी रास्ते बंद होने के चलते चलते बंद हो गई हैं। यही कारण है कि सब्जियों के भाव इन दिनों आसमान छू रहे हैं।

वहीं, मध्य भारत में भी लगातार बारिश और बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। जिसके कारण प्याज लहसुन अदरक आदि के भाव चढ़े हुए हैं। सुजानपुर फ्रूट एंड वेजिटेबल एसोसिएशन के प्रधान नीतू गुप्ता ने बताया कि सब्जियों की खरीदारी और बेचने के कार्य में मंदी आई है क्योंकि किसान की कमर बारिश में पूरी तरह तोड़ दी है और जब मौसम साफ होगा तभी अब सब्जियों के भाव भी कम होंगे।