शिमला: 19 से 31 अगस्त तक चलेगा विधानसभा का मानसून सत्र, इस बार गूंजेंगे रिकॉर्ड 859 सवाल

  • 14 Aug 2019
  • Reporter: पी. चंद. शिमला

हिमाचल प्रदेश की 13वीं विधानसभा का मानसून सत्र 19 अगस्त से शुरू होने जा रहा है जो 31 अगस्त तक चलेगा। इस बार मॉनसून सत्र 13 दिन चलेगा जिसमें कुल 11 बैठकें होंगी। इस मर्तबा रिकॉर्ड 859 सवाल सदन में गूंजेंगे। मानसून सत्र के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसी कड़ी में आज दो बैठकों का आयोजन किया गया। पहले प्रेस गैलरी की बैठक आयोजित की गई। जिसमें प्रेस गैलरी में पत्रकारों की भूमिका पर चर्चा की गई। बैठक की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल ने की।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ बिन्दल ने बताया कि इस मर्तबा रिकॉर्ड 859 सवाल विधानसभा पहुंचे हैं जिनपर सवाल जबाब होंगे। अभी तक 637 तारांकित व 222 अतारांकित सवाल आए हैं। जिनको सरकार के पास मंजुरी के लिए भेज दिया गया है। इसके अलावा नियम 62 के तहत 2, 63 में 1, 101 के तहत 4 व 120 के तहत 14 चर्चाएं आई है। जिनमें पर्यटन, इन्वेस्टर मीट, सड़कों की स्थिति , धारा 118, पर्यावरण पर चर्चा होगी। उन्होंने बताया कि 21 को उड़ीसा विधानसभा के प्रतिनिधि भी सदन की कार्यवाही देखेंगे। जबकि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के  हिमाचल विधानसभा में आने का कार्यक्रम बन रहा है। 19 या 20 अगस्त को लोकसभा अध्यक्ष शिमला आ सकतें है।

अनिल शर्मा को लेकर पूछे गए सवाल पर डॉ. बिंदल ने कहा कि अभी तक उनकी बीजेपी से बर्खास्तगी को लेकर कोई सूचना नहीं पहुंची है। लेकिन उनके लिए वरीयता के आधार पर सदन में बैठने की सीट का प्रबंध कर दिया गया है। उनको अन्य सीनियर विधायकों की तर्ज पर दो मकान के सेट दिए जाएंगे। प्रेस गैलरी के बैठक के बाद सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें सत्र के दौरान सुरक्षा के इंतजामों पर चर्चा की गई। सुरक्षा को चाक चौबंद रखने के लिए 300 से ज्यादा जवानों की तैनाती की जाएगी। जिसमें पुलिस के जवानों सहित सीआईडी के जवान भी तैनात रहेंगे। बिना पहचान पत्र के किसी को भी विधानसभा परिसर में आने की अनुमति नहीं होगी। प्रेस पार्किंग में केवल पत्रकारों की ही गाड़ियां लगेंगी ये भी निर्देश दिए गए हैं।