जमनंच कार्यक्रम में किया लोगों की समस्याओं का निपटारा

  • 11 Aug 2019
  • Reporter: पी. चंद

हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज ने केाटी पंचायत में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इसमें प्राप्त शिकायतों के शत-प्रतिशत निवारण के लिए अधिकारियों द्वारा किये गये प्रयासों की समीक्षा अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का महत्वकांक्षी जनमंच कार्यक्रम तभी जरूरतमंदों की समस्याओं को घरद्वार पर जाकर मौके पर हल करने में सार्थक होगा, जब सभी समस्याओं का निवारण सुनिश्चित होगा। इसमें 128 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 82 शिकायतों का मौके पर निपटारा कर दिया गया और शेष 46 शिकायतें संबंधित विभागों को शीघ्र पूरा करने के लिए भेज दी गई। इस मौके पर आयुर्वेद विभाग द्वारा लगाए गए स्वास्थ्य जांच शिविर में 105 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई, जबकि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा स्वास्थ्य जांच शिविर में भी 88 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने ‘बेटी है अनमोल योजना’ के तहत बीपीएल परिवार में पहले जन्मी बालिकाओं को एफडीआई प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने इस अभियान के तहत बालिका जन्म को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से बधाई पत्र प्रदान किए। पोषाहार कार्यक्रम के तहत नवजात बच्चियों को अन्न प्राशन प्रक्रिया के तहत अन्न खिलाया। उन्होंने हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना के तहत पांच पात्र महिलाओं को गैस कनेक्शन प्रदान किये। इस योजना के तहत जिला में अभी तक 7080 से अधिक गैस कनेक्शन वितरित किये जा चुके हैं, जबकि मशोबरा ब्लॉक में 1080 और जनमंच के लिए चयनित नौ पंचायतों में 286 गैस कनेक्शन वितरित किये गये हैं।

जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हंस राज ने अधिकारियों को लोगों की समस्याओं को जल्द निपटाने के आदेश दिये। इस योजना के उद्देश्य की पूर्ति तभी संभव है, जबकि अधिकारी, कर्मचारी और जनप्रतिनिधि मिलकर लोगों की समस्याओं के लिए काम करें। इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटी के स्कूल परिसर में ‘एक बूटा बेटी के नाम’ योजना के तहत चिनार का पौधा भी रोपित किया।

बिलासपुर में जनमंच कार्यक्रम के तहत 120 शिकायतों का किया  निपटारा

जिला बिलासपुर के घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) मे जनमंच का कार्यक्रम किया गया। इस प्री जनमंच मे 105 शिकायतें और 86 मांगे आई। जिनका निपटारा कर दिया गया था। 310 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें 176 शिकायतें और 134 मांगे थी। जिनमें 120 शिकायतों का मौके पर निपटारा किया गया और 134 मांगो को संबंधित विभाग के अधिकारियों को 15 दिन के अंदर कार्यवाही करने के आदेश दिए गए।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य योजना बोर्ड आयोग के उपाध्यक्ष रमेश ध्वाला और घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के राजेन्द्र गर्ग ने की। इस अवसर पर समस्त विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे और काफी संख्या में लोगों ने इस जनमंच के कार्यक्रम में भाग लिया।