भारत में लॉन्च हुआ सुज़ुकी जिक्सर SF 250 MotoGP एडिशन

  • 08 Aug 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

सुज़ुकी मोटरसाइकल ने अपनी सबसे नई मोटरसाइकल को रेस कलर्स देते हुए जिक्सर SF 250 MotoGP एडिशन में लॉन्च किया है। क्वार्टर-लीटर ऑफरिंग वाले नए वर्ज़न की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 1.71 लाख रुपए रखी गई है। कंपनी ने बाइक की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं की है और ये सामान्य मॉडल जितनी कीमत पर ही लॉन्च हुई है। बाइक नई रेसिंग ब्ल्यू पेन्ट स्कीम में आती है और इस टीम सुज़ुकी एक्स्टार डेकल्स के साथ व्हील्स पर पिनस्ट्रिप्स दी गई हैं। ये मोटरसाइकल प्रिमियर क्लास चैंपियनशिप में हिस्सा लेने वाली रेस स्पेसिफिकेशन 2019 सुज़ुकी GSX-RR से इंस्पायर्ड है।

सुज़ुकी मोटरसाइकल इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट देवाशीष हांडा ने बताया कि जिक्सर SF 250 की सफलता के बाद हम मोटोजीपी एडिशन लॉन्च करते हुए बहुत रोमांचित हैं जो सुज़ुकी के रेसिंग डीएनए को दर्शाती है। सुज़ुकी का रेसिंग ब्ल्यू कलर हमेशा से रेसिंग के प्रति सुज़ुकी के पैशन की पहचान रहा है। बाइक को कंटेंपररी डिज़ाइन के साथ दमदार इंजन दिया गया है जो SOCS तकनीक के साथ आता है जो मोटरसाइकल के रेसिंग कैरेक्टर को बढ़ाता है। उनका कहना है कि हमें विश्वास है कि मोटोजीपी एडिशन को भी उतना ही प्यार मिलेगा जितना जिक्सर के बाकी मॉडल्स को मिला है।

सुज़ुकी जिक्सर SF 250 में कंपनी ने 249cc का सिंगल-सिलेंडर, फोर-स्ट्रोक, फ्यूल-इंजैक्टेड इंजन लगाया है जो 26 bhp पावर और 22.6 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। बाइक को सुज़ुकी ऑयल-कूलिंग सिस्टम SOCS तकनीक दी गई है जो कंपनी के मुताबिक लिक्विड-कूल्ड से बेहतर है और बाइक की फ्यूल एफिशिएंसी और परफॉर्मेंस को बेहतर करती है। इस तकनीक को भारतीय बाज़ार के हिसाब से खासतौर पर जिक्सर SF 250 के लिए तैयार किया गया है। बाइक के अगले हिस्से में जहां टेलिस्कोपिक फोर्क्स लगे हैं, वहीं पिछले हिस्से में मोनोशॉक सस्पेंशन लगाए गए हैं। दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक देने के साथ कंपनी ने सामान्य तौर पर डुअल-चैनल ABS उपलब्ध कराया है। बाकी फीचर्स की बात करें तो सुज़ुकी मोटरसाइकल इंडिया ने जिक्सर SF 250 को फुली-डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल, LED हैडलैंप के साथ DRL, LED टेललैंप, डुअल मफलर के साथ ब्रश्ड फिनिश्ड अलॉय व्हील्स से लैस किया है।