एक नया वेरिएंट जल्द ही लॉन्च करेगा टाटा हैरियर

  • 01 Aug 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

भारत में मिड साइज SUV सेगमेंट में मुकाबला बढ़ता जा रहा है। इस साल एमजी मोटर ने इस सेगमेंट में हेकटर के साथ एंट्री की है। अब किआ मोटर्स भी सेल्टोस के साथ एंट्री करेगी, जो 22 अगस्त को लॉन्च होगी। जहां प्रतिद्वंदी कंपनियां नई कार के जरिए अपना प्रभाव बनाना चाहती हैं, वहीं टाटा मोटर्स हैरियर को सुर्खियों में बनाए रखना चाहती है। इसी क्रम में टाटा मोटर्स नई हैरियर लेकर आ रही है और टाटा मोटर्स ने इसकी पुष्टि की है कि ऑल न्यू ब्लैक टाटा हैरियर अगस्त 2019 में लॉन्च होगी।

टाटा मोटर्स ने इस कार को अपनी वार्षिक जनरल मीटिंग में पेश किया था, जहां टाटा हैरियर का ये वेरिएंट काफी शानदार लग रहा है। नई हैरियर ग्लॉसी ब्लैक पेंट में आकर्षित करती है। कार में 17 इंच का एलॉय व्हील दिया गया है, जो ब्लैक कलर में है। इसके साथ स्कीड प्लेट और रियर बंपर पर भी ब्लैक कलर दिया गया है। विंडो पर मिलने वाली क्रोम फिनिशिंग पहले की तरह ही है।

एक्सटीरियर के अतिरिक्त कार का इंटीरियर भी ब्लैक कलर में आएगा। इसमें आपको ब्लैक लेदर के सीट कवर मिलेंगे, जो पुरानी कार में भूरे रंग के हैं। कार में फॉक्स वुड डैश के स्थान पर मैटे ग्रे पैनल दिया जाएगा। इन बदलाव के अतिरिक्त नई ब्लैक हैरियर में सभी फीचर कार के स्टैंडर्ड मॉडल के समान ही होंगे। नई ब्लैक हैरियर के अतिरिक्त इस लाइन अप में कैलिस्टो कॉपर, थ्रेमिस्टो गोल्ड, एरियर सिल्वर, टेलेस्टो ग्रे, ऑर्कस व्हाइट और हाल में एक नया डुअल टोन वेरिएंट जोड़ा गया है। टाटा इस कार को उसी कीमत पर लॉन्च करती है या इसकी कीमत में कोई बदलाव करती है। हैरियर एक्स जेड डुअल टोन की कीमत 16.76 लाख रुपये एक्स शोरूम है।

कार का इंजन और डिजाइन

गौरतलब है कि टाटा हैरियर में कंपनी ने फिएट का 2.0 लीटर का डीजल इंजन दिया है, जो 140 हॉर्सपावर की ताकत और 350 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। कार में 6 स्पीड यूनिट का मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है। टाटा हैरियर 4,598 एमएम लंबी है, इसकी चौड़ाई 1,894 एमएम और ऊंचाई 1,706 एमएम है। कार में 2,741 एमएम का व्हीलबेस मिलता है, जबकि 205 एमएम का ग्राउंड क्लियरेंस दिया गया है। टाटा हैरियर में 425 लीटर का बूट स्पेट मौजूद है, जबकि इसके फ्यूल टैंक की क्षमता 50 लीटर की है।