ये वजह है गूगल क्रोम ब्राउजर से फीचर्स हटाने की

  • 29 Aug 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

गूगल क्रोम ब्राउजर कंपनी का कहना है कि इन फीचर्स को हटाने के बाद ब्राउजिंग और यूआई स्मूद हो जाएगी। यूजर्स के लिए क्लीन और स्मूद बनाने के लिए कंपनी इसे लाइट बनाने का काम कर रही है। इसके लिए गूगल अब क्रोम ब्राउजर के कुछ फीचर्स हटाने जा रहा है। फिलहाल क्रोम ब्राउजर पर यूजर्स को कई अडवांस फीचर्स मिलते हैं और इनके हटने से कई यूजर्स नाखुश भी होंगे। आइए जानते हैं गूगल क्रोम के इन फीचर्स के बारे मेंः-


क्रोम का मौजूदा वर्जन 76 यूजर्स को किसी ओपन टैब पर राइट क्लिक करने जैसे ऑप्शन देता है। इस तरह किसी टैब पर राइट क्लिक करने के बाद यूजर्स को न्यू टैब, ड्युप्लिकेट या ओपन टैब को म्यूट करने जैसे कई ऑप्शंस मिलते हैं। TechDows की रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्राउजर के लेटेस्ट वर्जन में इस फीचर के एक हिस्से को हटा दिया गया है। म्यूट, पिन, किसी टैब को रीलोड करने या ड्यूप्लिकेट टैब ओपन करने जैसे फीचर्स अब भी मौजूद हैं लेकिन बाकी कम इस्तेमाल होने वाले फीचर्स को हटा दिया गया है।


मेन्यू से हटेंगे ये फीचर्स

हटाए गए फीचर्स में न्यू टैब, क्लोज अदर टैब्स, रीओपन क्लोज्ड टैब और बुकमार्क ऑल टैब्स शामिल हैं। हालांकि, इन्हें केवल टैब पर राइट क्लिक ऑप्शन से हटाया गया है और बाकी तरीकों और शॉर्टकट्स से ये काम किए जा सकते हैं। लेटेस्ट क्रोम ब्राउजर डिवेलपर बिल्ड में रीडिजाइन्ड मेन्यू भी देखने को मिला है। फिलहाल यह साफ नहीं है कि गूगल ये बदलाव ग्लोबल स्टेबल रिलीज में भी करेगा या नहीं लेकिन आने वाले महीनों में ये ऑप्शंस क्रोम ब्राउजर से गायब होते दिख सकते हैं। अगर आपको अभी ये ऑप्शंस और फीचर्स मिल रहे हैं या इन्हें यूज करने की आदत है तो अगले अपडेट का इंतजार करिए।