हमीरपुर: कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी पर प्रोबेशन पीरियड लागू नहीं होता, फिर भी जबरन थोप रही सरकार

  • 10 Sep 2019
  • Reporter: कमल कृष्ण, हमीरपुर

कमीशन कॉन्ट्रेक्ट लेक्चरर संगठन की राज्य स्तरीय बैठक हमीरपुर हमीरपुर के बॉय स्कूल में हुई। जिसमें प्रदेश से मुख्य प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस बैठक में 2010 में कमीशन के माध्यम से नियुक्त प्रवक्ताओ की समस्याओ को लेकर गहन चर्चा की गई ताकि जो समस्याएं कमीशन कॉन्ट्रेक्ट लेक्चरर को आ रही है उनको सरकार के समक्ष रखा जाए।

जानकारी देते हुए प्रवक्ता संतोष कुमार ने कहा की सरकार के आदेशानुसार hpssc हमीरपुर के माध्यम से जारी सूचना 2008 के तहत हमारा कमीशन हुआ। जिस आधार पर हमे नियुक्त किया गया लेकिन 6 जून 2009  को मुद्रित राजपत्र सशोधित नियम लागू कर दिए जो असवैधानिक है।  

सशोधित राजपत्र 6 जून 2013 लागू किये जाते हैं जबकि हम HPSSC हमीरपुर द्वारा जारी अधिसूचना वर्ष 2008 में नियुक्ति पत्र जारी किये गए इस दैरान सगठन के कई पदाधिकारियों ने समय समय पर सरकार के समक्ष अपनी बात रखी पर आश्वासन देकर सरकार ने हर बार प्रताड़ित ही किया।  फिर भी कॉन्ट्रेक्ट कर्मचारी पर प्रोबेशन पीरियड लागू नहीं होता फिर भी सरकार उनपर ये जबरन थोप रही है। जबकि सरकार और विभाग से ली गई लिखित जानकारी में ऐसा कुछ नहीं है।

कॉन्ट्रेक्ट कर्मचारी को सरकार ने अब तक बरिष्ठता का लाभ रखा है जो कॉन्ट्रेक्ट कर्मचारियों के साथ अन्याय है और इसकी लड़ाई संगठन तब लड़ता रहेगा जब तक समान वेतन न मिल जाए।