मनाली: गुलाबा में तैयार हुआ देश का सबसे ऊंचा जिप लाइन ट्रैक, रोमांच से भरा होगा सफर

  • 10 Sep 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

पर्यटन नगरी मनाली के गुलाबा स्थित वन विभाग के नेचर पार्क में सैलानियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की साहसिक गतिविधियों की सुविधा मिलेगी। पार्क में स्काई साइकिलिंग के बाद जिप लाइन ट्रैक का सफल ट्रायल हुआ है।

577 मीटर लंबा जिप ट्रैक लाइन भारत का सबसे ऊंचा नौ हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर तैयार किया गया है। यह उत्तर भारत का सबसे लंबा है। जिप लाइन पर्यटकों को रोमांचित कर देगा। अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली ने स्काई साइकिलिंग के बाद जिप लाइन का काम पूरा कर दिया है और रोमांच से भरी इन दोनों साहसिक गतिविधियों के संचालन के लिए आठ युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है।

संस्थान के दूसरे चरण में जिप लाइन का सफल ट्रायल किया है और अब वन विभाग को सौंपने की तैयारी है। अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान ने 7.32 लाख की लागत से जिप लाइन को तैयार किया है। बता दें कि मनाली के साथ सटे गुलाबा के पास वन विभाग कुल्लू नेचर पार्क का निर्माण किया है, जिसमें मनाली के सैर-सपाटे को आने वाले सैलानियों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

इसमें सैलानी विश्व स्तर की साहसिक गतिविधियों का लाभ लाभ उठा सकेंगे। ऐसे में वन विभाग ने स्काई साइकिलिंग और जिप लाइन के निर्माण का जिम्मा अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं खेल संस्थान मनाली को दिया गया था। अटल बिहारी वाजपेयी खेल संस्थान एवं साहसिक संस्थान मनाली के निदेशक कर्नल नीरज राणा ने कहा कि संस्थान दोनों प्रोजेक्ट संस्थान को मिले थे जो अब पूरे हो गए हैं।

देश के सबसे ऊंचे जीप लाइन ट्रैक की लंबाई 577 मीटर है। इसमें पर्यटक दो तरह से जिप लाइन का रोमांच उठा सकेंगे। एक बैठ कर और दूसरा लेटकर इस साहसिक गतिविधि का आनंद उठा सकेंगे।