विराट कोहली पर लग सकता है बैन, मैदान में तीसरी बार की गलती

  • 23 Sep 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

विराट कोहली एक बार फिर से मैदान पर अपने बर्ताव की वजह से फंस गए हैं। तीसरे टी-20 मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी के साथ कंधा टकराने की वजह से आईसीसी ने उन्हें एक नेगेटिव पॉइंट दिया है।
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को मैदान पर दुर्व्यवहार के लिए चेतावनी दी है। साथ ही विराट के अनुशासनात्मक रेकॉर्ड में एक अन्य नेगेटिव पॉइंट भी जोड़ दिया है। इसी के साथ अब विराट के खाते में तीन नेगेटिव पॉइंट जुड़ चुके हैं और अब वे बैन के करीब पहुंच चुके हैं।

दरअसल बेंगलुरु में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए आखिरी टी-20 मुकाबले में रन लेने के दौरान विराट का कंधा ब्यूरेन हेंड्रिक्स से गलत ढंग से टकरा गया था जिसकी वजह से उन्हें आईसीसी की आचार संहिता के पहले स्तर का दोषी पाया गया है। सितंबर, 2016 में आईसीसी के नए नियमों के लागू होने के बाद से कोहली की ये तीसरी गलती है। उन्हें आईसीसी के आर्टिकल 2।12 के तहत चेतावनी दी गई है।

दरअसल रविवार को खेले गए मैच में भारतीय पारी के दौरान पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर रन दौड़ने के दौरान विराट कोहली का कंधा गलत ढंग से ब्यूरन हेंडरिक्स से टकरा गया। रन दौड़ने के दौरान हेंडरिक्स उनके रास्ते में आ गए। इस पर विराट ने उन्हें को कंधे से धकेलते हुए किनारे कर दिया था। इसपर फील्ड अंपायर ने नितिन मेनन और सीके नंदन ने इसकी शिकायत मैच रेफरी से की जिसके बाद विराट पर कार्यवाई की गई।

एक और गलती और लग सकता है बैन

आईसीसी के नए नियम के मुताबिक यदि दो साल की अवधि में किसी खिलाड़ी को 4 नेगेटिव पॉइंट्स मिलते हैं तो इसे एक सस्पेंशन पॉइंट के बराबर माना जाएगा। ऐसी स्थिति में आईसीसी के नियम के मुताबिक किसी खिलाड़ी पर बैन भी लगा सकता है। वहीं अगर किसी खिलाड़ी के दो सस्पेंशन पॉइंट्स हो जाते हैं तो फिर उस खिलाड़ी पर एक टेस्ट/वन-डे/दो टी-20 मैचों के लिए बैन किया जा सकता है।

बता दें कि इससे पहले भी विराट पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में सेंचूरियन में हुए मैच में फिल्ड अंपायर माइकल गफ और फिर इस साल वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में अत्यधिक अपील की वजह से आईसीसी के दोषी पाए जा चुके हैं और दो नेगेटिव पॉइंट ले चुके हैं