पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को दूसरी बार कॉन्सुलर एक्सेस देने से किया इनकार

  • 12 Sep 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को दूसरी बार कॉन्सुलर एक्सेस देने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल ने कहा कि कुलभूषण जाधव को दूसरी बार कॉन्सुलर एक्सेस नहीं मिलेगा। जाधव आतंकवाद, जासूसी और गड़बड़ी करने के आरोप में 2016 से पाकिस्तान की हिरासत में हैं और 2017 में उन्हें एक फौजी अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी।

भारत कहता रहा है कि उन्हें ईरान से अगवा किया गया था और पाकिस्तान में उनकी मौजूदगी कभी सबूतों के साथ नहीं बताई गई। हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के आदेश के बाद हाल ही में भारत के उप-उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया और जाधव के बीच मुलाकात हुई थी।

पाकिस्तान में भारतीय डिप्टी हाई कमिश्नर गौरव अहलूवालिया ने इस्लामाबाद में कुलभूषण जाधव से पहली बार मुलाकात की थी। मुलाकात के बाद विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा था कि हमें विस्तृत रिपोर्ट का इंतजार है।

विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि एक बात साफ है कि कुलभूषण जाधव पाकिस्तान के भारी दबाव में हैं। विदेश मंत्रालय के अनुसार पाकिस्तान के अपुष्ट दावों को लेकर कुलभूषण जाधव भारी दबाव में हैं।

विदेश मंत्रालय ने साफ कहा था कि कुलभूषण जाधव पर पाकिस्तान के झूठे दावे मानने का दबाव है। जानकारी के अनुसार विदेश मंत्रालय ने कुलभूषण जाधव से आज हुई बातचीत के बारे में उनकी मां को भी अवगत करा दिया है।

मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारत, जाधव को स्वदेश वापस लाने के लिए हर संभव कोशिश करेगा। बता दें कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद लगभग हर वैश्विक मंच पर पिट रहे पाकिस्तान को कुलभूषण जाधव के मसले पर भी झुकना पड़ा।