आकर्षक रूप में पुन: स्थापित होगा सौरभ वन विहार: ध्वाला

  • 10 Sep 2019
  • Reporter: मनोज धीमान

प्रदेश प्लानिंग बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं सौरभ वन विहार प्राकलन कमेटी के अध्यक्ष रमेश ध्वाला ने मंगलवार को सौरभ वन विहार पालमपुर का दौरा किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अमर शहीद कैप्टन सौरभ कालिया की स्मृति में निर्मित सौरभ वन विहार को पुनः पुराने रूप में स्थापित किया जायेगा। इसके लिए सरकार ने धन का प्रावधान कर दिया है और यह अगले एक वर्ष में बनकर तैयार होगा। कमेटी ने भारी बारिश के चलते सौरभ वन विहार को हुए नुकशान का जायजा लिया और सौरभ वन विहार को पुन स्थापित करने के लिए का अधिकारियों के साथ समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये।

ध्वाला ने कहा कि सौरभ वन विहार पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट होने के साथ अमर शहीद कैप्टन सौरभ कालिया की स्मृतियां जुडे़ होने के कारण लाखों लोगों का भावनात्मक रिस्ता इस स्थल से है। साथ ही पालमपुर आकर्षक पर्यटक स्थल होने के कारण लाखों की संख्या में प्रतिवर्ष पर्यटक यहां आते रहे हैं। उन्होंने कहा कि मातृ भूमि की रक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीद कैप्टन सौरभ कालिया की स्मृति में बनें इस स्मारक वाटिका ओर अधिक सुंदर और आकर्षक बनाने का प्रयास किया जायेगा, जिससे शही परिवार और लाखों जनभावनाओं भी आहत न हो सकें।

उन्होंने कहा कि भारी बारिश के कारण न्यूगल नदी में बहुत अधिक मात्रा में पानी आने से नदी ने अपना रास्ता बदला और सौरभ वन विहार को नुकशान हुआ है। शीघ्र ही विशेषज्ञ राय पर न्यूगल का इस स्थान पर तटीकरण किया जायेगा ताकि फिर से पानी का बहाव सौरभ वन विहार में प्रवेश न कर सके। उन्होंने कहा कि सौरभ वन विहार को ओर आकर्षक रूप देने के लिए भी तकनीकी विशेषज्ञों की राय पर सौरभ वन बिहार की झील और अन्य कार्य किया जायेगा।